आई एक्सक्लूसिव

- जिला अस्पताल में बनेगा रोगी सहायता केन्द्र

- हर मरीज का सुरक्षित रखा जाएगा पूरा रिकॉर्ड

Meerut। बिना किसी सिस्टम के दौड़ रहे जिला अस्पताल में अब मरीजों की समस्याओं का पूरा रिकॉर्ड रखा जा सकेगा। इसके साथ मरीजों के डाटा डिजिटल किया जाएगा। इसके लिए अस्पताल परिसर में एक रोगी सहायता केन्द्र की स्थापना की जाएगी। इस सहायता केंद्र में तैनात स्टाफ न केवल रोजाना आने वाले मरीजों का पूरा रिकॉर्ड कंप्यूटर में रखेंगे, बल्कि प्रत्येक मरीज और उनकी समस्याओं की ब्लॉक वाइज एक डिजिटल लिस्ट भी बनाकर रखेंगे।

क्या है मामला

दरअसल, अभी तक जिला अस्पताल बिना किसी प्रॉपर सिस्टम के ही दौड़ रहा था। यही कारण है कि जिला अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों और उनकी समस्याओं का कोई वास्तविक रिकॉर्ड नहीं रखा जा रहा था। वहीं, किसी रिकॉर्ड की जरूरत पड़ने पर हॉस्पिटल स्टाफ अपने हाथ खड़े कर लेता है। इस समस्या से पार पाने के लिए अब पंडित प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल में रोगी सहायता केन्द्र की स्थापना की जा रही है।

यहां आती है समस्या

जिला अस्पताल होने के नाते यहां अधिकांश केस अपराधिक व दुर्घटना संबंधी मेडिकल परीक्षण के लिए आते हैं। इस तरह के केसों में लंबी कानूनी कार्यवाही चलने के कारण मरीज या पीडि़त के रिकॉर्ड की जरूरत पड़ती रहती है। जबकि कोई डिजिटल फॉरमेट न होने के चलते ऐसे लोग के रिकॉर्ड या तो खत्म हो जाते हैं, या फिर गुम हो जाते हैं।

ये होगा कार्य

जिला अस्पताल परिसर में बने इस सहायता केन्द्र पर अब कोई भी मरीज अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगा। इसके साथ ही किसी भी तरह की सहायता की जरूरत पर मरीज इधर-उधर न भटक कर सहायता केन्द्र से मदद प्राप्त कर सकेगा। जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ। पीके बंसल ने बताया कि मरीजों की समस्याओं को गंभीरता से लिया जाएगा।

---

जिला अस्पताल में रोगी सहायता केन्द्र की स्थापना की जा रही है। अस्पताल में परिसर में बनने वाले इस सहायता केन्द्र में मरीजों की समस्याओं के साथ उनका रिकॉर्ड मेंटेंन रखा जाएगा।

-डॉ। पीके बंसल, एसआईसी जिला अस्पताल