-स्मार्ट टीवी की रही धूम, लाइट वेट ज्वेलरी की डिमांड अधिक

-चांदी के सिक्के व गणेश-लक्ष्मी खूब बिके, सबसे ज्यादा खरीदे गए स्टेनलेस स्टील के बर्तन

PATNA: धनतेरस पर पटना का मार्केट ठसाठस भरा हुआ दिखा। दोपहर से ही बोरिंग रोड, अशोक राजपथ, डाकबंगला चौराहा, मौर्यालोक, कंकड़बाग के मार्केट में जबरदस्त भीड़ दिखती रही। इलेक्ट्रॉनिक मार्केट, ज्वेलरी शॉप्स या फिर किचन अप्लायंस के दुकान सभी जगह धनतेरस को लेकर रश रहा। यंग पटनाइट्स ने धनतेरस के इस मौके पर मोबाइल और बाइक खूब खरीदे। हर कोई कुछ न कुछ खरीदकर घर ले जाता दिखा।

ज्वेलरी बाजार में उमड़ी भीड़

धनतेरस को लेकर ज्वेलरी दुकानों पर शाम होते ही क्राउड लगने लगी थी। लोग सोने, चांदी और डायमंड के प्रोडक्ट्स लेते दिखे। चांदी अपने सबसे न्यूनतम स्तर पर है इस वजह से भी लोग चांदी के प्रोडक्ट्स ज्यादा खरीदे। सोने के आइटम में इस धनतेरस लाइट वेट ज्वेलरी ज्यादा बिकी। पटना के यंग जेनरेशन ने डेलीकेट प्योर गोल्ड के साथ पन्ना और माणिक वर्क वाले प्रोडक्ट्स को ज्यादा खरीदे। इसके अलावा ब्राइडल सेट्स, एंटिक ज्वेलरी में कुंदन, माणिक और कर्नाटक पैटर्न की हैवी वेट ज्वेलरी भी इस बार खूब बिकी। सोने के सिक्के भी लोग पसंद कर रहे हैं। चांदी के आइटम में धनतेरस को एंटिक सिक्के, गणेश-लक्ष्मी के सिक्के साथ ही चांदी के बर्तन भी खूब खरीदे गए।

सोने के पॉपुलर आइटम

-लाइट वेट ज्वेलरी

-चेन, मंगल सूत्र, पेनडेंट सेट्स

-बैंगल्स, टीका, नथ, चूड़ी सेट

-कुंदन, माणिक, कर्नाटक पैटर्न की ज्वेलरी

चांदी के पॉपुलर आइटम

-चांदी के सिक्के, गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति

-फैन्सी सिल्वर चेन

-फैन्सी पायल

डायमंड के पॉपुलर आइटम

-गीतांजली का डायमंड प्रोडक्ट्स

-लेडिज एंड जेंट्स रिंग

-लॉकेट सेट

-क्8 कैरेट गोल्ड में डायमंड वर्क का आइटम

धनतेरस पर चमका बर्तन बाजार

मंहगे समानों की जमकर बिक्री धनतेरस के दिन हुई, लेकिन इन सबके साथ पटनाइट्स ने बर्तन भी खूब खरीदे। इस दिन बर्तन खरीदने की परंपरा भी है। पटना में स्टील के बर्तन की बल्ले-बल्ले रही। पटनाइट्स ने धनतेरस की शाम स्टील कुकवेयर पर खूब पैसे खर्च किए। वहीं, पीतल का बाजार अच्छा नहीं रहा। कई पीतल दुकानदारों ने बताया कि धीरे-धीरे लोगों का इंटरेस्ट इस ओर से खत्म हो रहा है। अब पूरे सीजन में पचास हजार से भी कम का बिजनेस कर पाते हैं। पटनाइट्स ने सबसे ज्यादा स्टील प्रोडक्टस को पसंद किया उसके बाद नॉन स्टिक कुकवेयर को पसंद किया गया। कई दुकानदारों ने बताया कि पांच ग्राहकों में से एक प्रेशर कूकर जरूर लेता है।

बर्तनों के पॉपुलर आइटम

-स्टेनलेश स्टील के आइटम

-प्रेशर कूकर विथ हैवी बेस

-नॉन स्टिक कुकवेयर

-ग्लास टॉप व ग्रेनाइट टॉप चूल्हा

-इंडक्शन चूल्हा व इंडक्शन बेस बर्तन

-उषा, बजाज के मिक्सर, ग्राइंडर

-मेलामाइन और बोन चाइना के बर्तन सेट

इलेक्ट्रॉनिक आइटम की रही धूम

इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों पर धनतेरस के मौके पर सबसे अधिक भीड़ रही। देर रात तक दुकानो में रश रहा। ऐसे लोगों की संख्या अधिक थी जिन्होंने अपने समानों की बुकिंग पहले कर ली थी और डिलीवरी उन्हें धनतेरस के दिन लेना था। ऐसे ढेर सारे प्रोडक्टस थे, जिसे दुकानदार सॉर्टेज की वजह से कस्टमर को दे नहीं पा रहे थे। टीवी की नयी वेरायटी के प्रति लोगों का रुझान सबसे अधिक दिखा। लोग ने सोनी और सैमसंग की स्मार्ट टीवी को ज्यादा खरीदा। एलईडी टीवी भी इस बार खूब बिका। इस बार फ्ख् से ब्0 इंच स्क्रीन वाली टीवी को पटनाइट्स ने खूब पसंद किया। आदित्य विजन के अनुसार हमारे यहां फिलिप्स, मरफी और उषा के सारे प्रोडक्ट्स खत्म हो गए। वहीं वर्लपुल का वाशिंग मशीन भी खूब खरीदा गया। अल्ट्रा हाई डेफीनेशन और एचडी क्वालिटी की टीवी ज्यादा बिकी। फ्रीज में लोगों ने सैमसंग और एलजी के डबल डोर को ज्यादा पसंद किया। एसी में वर्लपुल के ड्यूअल फैन कंप्रेस सिस्टम की बिक्री खूब बिका।

इलेक्ट्रॉनिक्स के पॉपुलर आइटम

-सोनी और सैमसंग का स्मार्ट टीवी

-यूएचडी और एलईडी टीवी

-सैमसंग और एलजी की डबल डोर की फ्रिज

-वर्लपुल की वाशिंग मशीन

-वर्लपुल, सैमसंग, एलजी आदि के एसी

धनतेरस का दिन है, इसलिए बर्तन लेना तो परंपरा है। मैं स्टील की बर्तन ले रही हूं। ज्याद चलन स्टील का ही है और यह अपने बजट में भी आता है। इसमें ऑप्शन अधिक हैं।

गीता साह, ग्राहक

आज के दिन तो लोग स्टील ही ज्यादा खरीदते हैं, लेकिन फैंसी बर्तनों की बात करें तो फ्यूचुरा के कुकवेयर अधिक बिके। लोग नॉन स्टिक कुकवेयर को भी खूब खरीद रहे हैं।

सीमा कुमारी, बर्तन दुकानदार

सैमसंग की एलईडी टीवी लेने आये हैं। धनतेरस का शुभ मौका है और कुछ खरीदने की परंपरा रही है। एलईडी का जमाना है तो यही खरीद रहे हैं।

मृदुला पालिक, ग्राहक

गोल्ड चेन लेने आए हैं। आज शुभ मुहुर्त है और यह अपने बजट में आ रहा है। वैसे भी धनतेरस के दिन आभूषण खरीदने की परंपरा रही है।

रश्मि सुनीता, ग्राहक