-पटना के अलावा दरभंगा और मुजफ्फरपुर जंक्शन पर भी मिलेगी सुविधा

- पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सबसे पहले बेंगलुरु व मैसूर को शामिल किया गया है

PATNA: आई नेक्स्ट ने जनवरी में ही अपने रीडर्स को बताया था कि पटना जंक्शन जल्द ही वाई-फाई जोन के रूप में डेवलप किया जाएगा। पैसेंजर फ्री ऑफ कॉस्ट वाई-फाई का यूज कर सकेंगे। पटना जंक्शन पर वाई-फाई जोन डेवलप करने की दिशा में लंबे समय से काम चल रहा था। बुधवार को डीआरएम आर के झा ने जानकारी दी कि पटना जंक्शन पर पैसेंजर सितंबर के लास्ट वीक या अक्टूबर के फ‌र्स्ट वीक से वाई-फाई जोन का यूज कर सकेंगे।

दो जंक्शन पर चल रही है सुविधा

मालूम हो कि ए-वन स्टेशनों को वाई-फाई जोन के रूप में डेवलप करने के लिए पहले पायलट प्रोजेक्ट चलाए गए। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सबसे पहले बेंगलुरु और मैसूर को शामिल किया गया। इन दोनों स्टेशनों पर यह सुविधा सफलतापूर्वक चल रहा है। इसके बाद सितंबर लास्ट वीक तक यह सुविधा पटना जंक्शन के पैसेंजर्स को भी मिलने लगेगी।

फ्0 मिनट तक करेंगे फ्री में इस्तेमाल

पटना जंक्शन पर प्रोवाइड किया जाने वाले वाई-फाई की स्पीड क्0 एमबीपीएस की होगी। कोई भी पैसेंजर तीस मिनट तक इसका इस्तेमाल फ्री में कर सकता है। निर्धारित समय के बाद इस्तेमाल करने पर पैसेंजर को पे करना होगा। पैसेंजर को इसके लिए तीस रुपए पर आवर के हिसाब से पे करना हेागा।

ए-वन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

मालूम हो कि बतैार रेल मिनिस्टर सदानंद गौड़ा ने ही घोषणा की थी कि देश के तमाम ए ग्रेड रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई तकनीक से लैस किया जाएगा। इसी घोषणा के बाद से पटना जंक्शन पर भी इसके शुरुआत की प्रक्रिया शुरू हुई। सूत्रों की मानें, तो पटना जंक्शन के साथ-साथ पूमरे के मुजफ्फरपुर और दरभंगा में भी यह सुविधा मिलेगी। मालूम हो कि यह काम पीपीपी मोड पर किया जा रहा है। सभी ए वन रेलवे स्टेशनों पर नेट की कनेक्टिविटी हो, इसके लिए रेल टेल कॉरपोरेशन यह काम कर रही है।

सभी काम पूरे कर लिए गए हैं। सितंबर लास्ट वीक से पैसेंजर जंक्शन पर इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इसके साथ ही कई अन्य सुविधाएं भी पैसेंजर्स को जल्द ही पटना जंक्शन पर मिलने वाली है।

आरके झा, डीआरएम, दानापुर डिवीजन