सीयूएसबी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, नए कोर्स हुए लॉन्च

PATNA : दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में एकेडमिक सेशन 2017-18 के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रॉसेस 20 मार्च से शुरू हो गई है। दाखिले की प्रक्रिया प्रारंभ करने की घोषणा एग्जाम कंट्रोलर (सीओई) रश्मि त्रिपाठी ने यूनिवर्सिटी की वेबसाइट के माध्यम से की है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष यूनिवर्सिटी में 23 विषयों में एडमिशन होंगे। जिसमें स्नातक (अंडरग्रेजुएट) और स्नातकोत्तर (पोस्टग्रेजुएट) स्तर पर पढ़ाए जानेवाले मौजूदा कोर्सेज के साथ-साथ स्नातकोत्तर (पोस्टग्रेजुएट) स्तर के कुछ नए कोर्स हैं, जिसमें एमएससी फिजिक्स(भौतिकी), एमएससी केमिस्ट्री (रसायनशास्त्र) और एमए हिस्ट्री (इतिहास) शामिल है।

केवल सीयूसीईटी से एडमिशन

एग्जाम कंट्रोलर रश्मि त्रिपाठी ने बताया कि इस वर्ष यूनिवर्सिटी गत वषरें की भांति स्वतंत्र ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा-सीयूबेट का आयोजन नहीं करेगी। इस वर्ष विवि, सेंट्रल यूनिवर्सिटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी)- 2017 के माध्यम से एडमिशन लेगी, जिसमें सीयूएसबी के साथ नौ अन्य यूनिवर्सिटी शामिल हैं जो क्रमश: सेंट्रल यूनिवर्सिटी हरियाणा, जम्मू, झारखंड, कर्नाटक, कश्मीर, केरल, पंजाब, राजस्थान और तमिलनाडु। सीयूसीईटी-2017 के माध्यम से इच्छुक उम्मीदवार अपने पसंद के अनुसार 10 विश्वविद्यालयों में पढ़ाए जाने वाले कोर्सेज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और प्रवेश परीक्षा में अजिऱ्त अंकों के आधार पर उन्हें दाखिला दिया जाएगा।

यूजी में तीन और पीजी में छह कोर्स

एकेडमिक डिपार्टमेंट के असिस्टेंट रजिस्ट्रार कुमार कौशल ने कहा कि स्नातक (अंडरग्रेजुएट) में तीन विषयों में एडमिशन होंगे, जिनमे फोर-ईयर इंटीग्रेटेड बीए बीएड, बीएससी बीएड एवं पांच-वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए एलएलबी ऑनर्स शामिल हैं। वहीं स्नातकोत्तर (पोस्टग्रेजुएट) स्तर में छात्र क्रमश: बायोइन्फरमेटिक्स, बॉयोटेक्नोलॉजी, लाईफ साइंस, एनवायर्नमेंटल साइंस, साइकोलॉजी, इंग्लिश, हिंदी, लॉ (एलएलएम), कम्युनिकेशन एंड मीडिया स्टडीज, कंप्यूटर साइंस (सिर्फ एमएससी और एम टेक), मैथमेटिक्स, स्टेटिस्टिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, डेवलपमेंट स्टडीज, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस एंड इंटरनेशनल रिलेशन्स और सोशियोलॉजी विषय में एडमिशन ले सकते हैं।

हर यूनिवर्सिटी की अलग-अलग रैंकिंग

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क के स्टैंडर्ड के मुताबिक हर यूनिवर्सिटी की अलग-अलग रैंकिंग है। सीयूसीईटी के माध्यम से छात्रों को यह स्वतंत्रता रहेगी कि वे अपने चुनिंदा रैंकिंग वाले यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सके। इसके अलावा यदि कोई होम सेंटर या नजदीक के यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहत हैं तो उनके पास आप्शन होगा।

Important dates

- ऑनलाइन एडमिशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि- क्ब् अप्रैल, ख्0क्7

- पांच मई, ख्0क्7 से एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं

-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) - ख्0क्7 का आयोजन बिहार, झारखंड सहित अन्य राज्यों में होगा- क्7 और क्8 अप्रैल

- संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) का रिजल्ट की घोषणा - 7 जून ख्0क्7

-----------