- असिस्टेंट इंजीनियर की नियुक्ति के मामले हजारों बिहारी छात्र रह जाएंगे वंचित

- बीपीएसएसी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बिहार के प्रतिनिधित्व का प्रतिशत तय नहीं

PATNA : एक ओर सरकार पढ़ता बिहार, बढ़ता बिहार और कौशल युक्त युवा का नारा देती है और दूसरी ओर प्रदेश के ही युवाओं को बेरोजगारी में धकेल दिया जा रहा है। ताजा मामला बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा तीन मार्च, 2017 को 02/17/ 3/ 17 /4 /17 की नोटिफिकेशन का है। इसके अंतर्गत असिस्टेंट इंजीनियर के 1065 पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन निकाला गया है। इसकी वजह से हजारों अपीयरिंग छात्र और कई पास आउट बीटेक पास बिहारी स्टूडेंट्स अप्लाई नहीं कर सकेंगे। बातचीत और मांग पर विचार नहीं किये जाने के बाद

तकनीकी छात्र संगठन के बैनर तले हजारों छात्र कोर्ट में जाने का निर्णय लिया है। इसकी जानकारी संगठन के अध्यक्ष विशाल कुमार ने दी। उन्होंने कहा कि सालों बाद असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति में बिहार के छात्रों के साथ भेदभाव किया जा रहा है।

बिहार के कितने तय नहीं

असिस्टेंट इंजीनियर के पदों पर निकाली गई इस वैकेंसी के विवरण में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि इसमें बिहार के अभ्यर्थियों का कितना चयन होगा। आम तौर पर बीपीएससी के अन्य परीक्षाओं और यूनिवर्सिटी में भी 85 प्रतिशत राज्य के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहता है। लेकिन इस बड़े पद पर निकाली गई विज्ञापन में राष्ट्रीय स्तर पर चयन प्रक्रिया होगी। इसे लेकर बिहार के हजारों छात्रों में रोष व्याप्त है।

ये है समस्या

तकनीकी छात्र संगठन के बैनर तले जमा हुए छात्रों ने बताया कि मुख्य रूप से दो बातों पर गंभीरता से कार्रवाई होनी चाहिए। संगठन के अध्यक्ष विशाल कुमार ने बताया कि यूपीएससी, कोल इंडिया लि., कई मिनी रत्न कंपनियों में अपीयरिंग छात्र को असिस्टेंट इंजीनियर के पद पर अप्लाई करने के लिए मान्यता होती है। लेकिन बीपीएससी ने इसके लिए मान्यता नहीं देता है। दूसरी बात है कि एई के लिए उम्र की गणना 1/ 08 /16 निर्धारित की गई है। इस पर विरोध है। छात्रों का कहना है कि इसे एमपीपीएस के अनुसार 1/ 01 /18 किया जाए। बीपीएससी ने 1985-86 में एई के लिए अपीयरिंग को परमीशन दी थी। मार्च में आयी नोटिफिकेशन में तय उम्र सीमा के कारण ऐसे हजारों छात्र अप्लाई करने से वंचित रह जाएंगे। क्योंकि उनकी उम्र तय मानक में 21 वर्ष नहीं होगा।

Highlights

बीपीएससी की विज्ञापन संख्या - 0ख्/क्7/ फ्/ क्7 /ब् /क्7 दिनांक 0फ् मार्च, ख्0क्7

- वैकेंसी - असिस्टेंट इंजीनियर के क्0म्भ् पदों पर होनी है नियुक्ति

- (सिविल - 9म्9 , मैकेनिकल - 09म्)

- समस्या - बीटेक फाइनल ईयर के छात्र या अपीयरिंग नहीं कर सकते हैं अप्लाई

- उम्र की गणना क्/ 08 /क्म् निर्धारित। इस तिथि तक ख्क् वर्ष होना चाहिए।

- बिहार के अभ्यर्थियों का चयन कितने प्रतिशत सीटों पर होगा, यह तय नहीं

कब - कब क्या हुआ

- तीन मार्च को असिस्टेंट इंजीनियर का नोटिफिकेशन आया

- नौ मार्च को बीपीएससी की नोटिफिकेशन के खिलाफ प्रदेश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में पुतला फूंका गया

- ख्0 मार्च को बीटेक के आक्रोशित छात्रों ने तकनीकी छात्र संगठन के बैनर तले चितकोहरा से विधान सभा तक मार्च निकाल विरोध प्रदर्शन किया।

कितने छात्र कितने कॉलेज

बिहार में सरकारी और प्राइवेट कॉलेज करीब ख्भ् इंजीनियरिंग कॉलेज हैं। जिसमें फाइनल ईयर के छात्र पढ़ रहे हैं। हर कॉलेज में क्ख्0 छात्र मैकेनिकल और सिविल ब्रांच के हैं। इन सभी का भविष्य का संबध इस नियुक्ति प्रक्रिया से है। इन सभी छात्रों को तीन माह में बीटेक की डिग्री मिल जाएगी। इनका सत्र जुलाई ख्0क्फ्भ् जुलाई ख्0क्7 है। यदि इनकी मांगों पर विचार नहीं किया तो राज्य भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ने वाले तीन हजार छात्र जबकि राज्य के बाहर पढ़ने वाले बिहारी अभ्यर्थियों को मिलाकर दस हजार छात्रो पर सीधा असर पड़ेगा।