delete

सेंट्रल गवर्नमेंट से लालू के घोटाले की कंप्लेन

By: Inextlive | Publish Date: Thu 20-Apr-2017 07:40:26
- +

- 700 करोड़ की मिट्टी खपाने के मामले की शिकायत

- सुशील मोदी ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से की कंप्लेन

PATNA : एक्स डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने लालू यादव के निर्माणाधीन 700 कारोड़ के मॉल की मिट्टी पटना जू में खपाने का मामला सरकार तक पहुंचाया है। केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अनिल माधव दवे से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। 90 लाख की मिट्टी भराई और ब् फुट ऊंचे पाथवे के निर्माण में केंद्रीय चिडि़या घर प्राधिकरण को भी पत्र भेजकर केंद्रीय एजेंसी से जांच की मांग की है.

पत्र के साथ दिया घोटाले का प्रमाण

सुशील मोदी ने केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अनिल माधव दवे को पत्र के माध्यम से बताया है कि चिडि़याघर में अभी तक भ् लाख घनफुट मिट्टी तीन महीने में पाट दी गई। आरोप है कि इसके लिए रात में हाइवा से करीब क्000 ट्रिप मिट्टी को निर्माणाधीन मॉल से जू तक पहुंचाया गया है। सुमो का आरोप है कि वन्य प्राणी क्षेत्र में शाम से लेकर सुबह तक किसी भी तरह के निर्माण कार्य वर्जित हैं।

सुमो की शिकायत के अहम बिंदु

- संजय गांधी जैविक उद्यान के अंदर बिना किसी जरूरत के लालू यादव के मॉल की मिट्टी को खपाने के लिए पाथवे का निर्माण नियमों की अनदेखी कर किया गया।

- पाथवे का निर्माण केन्द्रीय चिडि़याघर प्राधिकरण द्वारा स्वीकृत मास्टर प्लान को दरकिनार कर कराया गया है.

- ब् फुट ऊंचे तटबंध जैसे इस रास्ते के निर्माण से चिडि़याघर का पूरा क्षेत्र न केवल कई भागों में बंट जाएगा बल्कि इसके अंदर की प्राकृतिक नाले भी अवरुद्ध हो जाएंगे और बरसात के दिनों में पूरा उद्यान झील में तब्दील हो जाएगा.

- इस मिट्टी की कीमत बिहार वन्य प्राणी संरक्षण कोष से चुकाई गई, जबकि फ्फ्ब्.ब्क् करोड़ रुपए से गठित संरक्षण कोष के ब्याज की राशि केवल वन्य प्राणियों के संरक्षण पर ही खर्च की जा सकती है।

- 90 लाख रुपए की लागत से बन रहे इस रास्ते का निर्माण कार्य बिना टेंडर कराया जा रहा है, जो नियम विरुद्ध है.

- चिडि़याघर में इसकी कोई आवश्यकता नहीं थी फिर भी एक नेता के 700 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन मॉल की मिट्टी खपाने और उसे आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए यह निर्माण कराया जा रहा है.

- सुमो ने केन्द्रीय राज्यमंत्री को लिखे पत्र में केन्द्रीय चिडि़याघर प्राधिकारण की टीम से पूरे मामले की जांच कराकर कार्रवाई की मांग की है।

केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री अनिल माधव दवे को पत्र लिख कर लालू यादव के निर्माणाधीन 700 करोड़ के मॉल की मिट्टी को अवैध रूप से जू में खपाने के मामले में शिकायत की गई है। इसकी जांच की मांग की जा रही है और उम्मीद है कि न्याय मिलेगा।

- सुशील मोदी, पूर्व डिप्टीसीएम बिहार

inextlive from Patna News Desk