- दैनिक जागरण कॉफी विद आई नेक्स्ट में प्रो. राज चित्रकार से बातचीत

- डिजाइन और आर्किटेक्ट में करियर की संभावनाओं पर बोले प्रो. राज

PATNA : डिजाइन और आर्किटेक्चर के क्षेत्र में करियर की चाह रखने वाले युवाओं के लिए निफ्ट, एनआईडी और आर्किटेक्चर में करियर की असीम संभावनाएं हैं. इस क्षेत्र में युवाओं के सपने साकार करने में आरएफएस एकेडमी ऑफ डिजाइन के निदेशक प्रो. राज चित्रकार की काफी योगदान है. वे इस एकेडमी के जरिए निफ्ट, एनआईडी और आर्किटेक्चर की तैयारी कराते हैं. इस फील्ड को लेकर कॉफी विद आई नेक्स्ट में उन्होंने कई महत्वपूर्ण जानकारी साक्षा की.

कई इंडस्ट्री में हैं मौके

प्रो. राज बताते हैं कि क्रिएटिविटी के इस फील्ड में एंट्री लेने के बाद कई इंडस्ट्री के द्वार खुल जाते हैं. निफ्ट में एकबार प्रवेश मिलने के बाद फैशन डिजाइनर, फिल्म एंड वीडियो कम्यूनिकेशन डिजाइनर, टेक्सटाइल इंडस्ट्री, कई एमएनसी और औद्योगिक क्षेत्र में मौके हैं.

निफ्ट में कैसे हो प्रवेश

निफ्ट में प्रवेश के लिए कई चरणों की परीक्षा से गुजरना होता है. इसके लिए कई वर्षो की तैयारी की आवश्यकता होती है. आरएफएस एकेडमी में निफ्ट, एनआईडी क्लियर करने के लिए स्टूडेंट्स को पेंसिल होल्ड करने से लेकर उन्हें परफेक्ट आर्टिस्ट बनाने तक की तैयारी कराई जाती है. इससे वे इस कॉम्पिटीशन में आगे हो पाते हैं.

ये हैं प्रो. राज के टिप्स

- रोज दिन कम से कम क्0 पेज स्केचिंग, ड्राइिंग, इलस्ट्ेशन, कम्पोजिशन व वर्तमान विषयों पर श्रृजनात्मक कॉन्सेप्ट और रंगो की परख को सुधारने का प्रयास करें.