- पांच साल बाद प्रक्रिया में बदलाव, इस बार 12वीं बोर्ड के अंकों को नहीं मिलेगा वेटेज

PATNA : देशभर में लाखों स्टूडेंट्स का भविष्य तय करने वाले ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) मेन्स- ख्0क्7 के पेपर का रिजल्ट गुरुवार को जारी होगा। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा बीते ख् अप्रैल को ऑफलाइन और 9 अप्रैल को ऑनलाइन आयोजित की गई थी। इसमें क्वालिफाई होने वाले स्टूडेंट्स एडवांस के लिए ख्8 अप्रैल से फॉर्म भर सकते हैं। गौरतलब है कि सीबीएसई हर वर्ष जेईई मेन परीक्षा आयोजित करती है। यह आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, डीम्ड विश्वविद्यालयों और अन्य केंद्रीय वित्तपोषण वाले तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है।

आएगी ख् लाख ख्0 हजार की लिस्ट

जेईई मेन्स पेपर का स्कोर और जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई करने वाले टॉप ख् लाख ख्0 हजार स्टूडेंट्स की सूची भी ख्7 अप्रेल को ही जारी होगी। इस स्कोर में मा‌र्क्स होंगे इसके साथ ही स्टेटस होगा कि स्टूडेंट जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई करता है या नहीं। वहीं रैंक में ऑल इंडिया रैंक और ऑल इंडिया कैटेगरी रैंक दोनों शाि1मल होंगी।

भ् साल बाद पैटनर् में बदलाव

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जेईई मेंस के पैटर्न में कुछ बदलाव किए थे। जिसके अनुसार रैंकिंग में क्ख्वीं कक्षा में मिले नंबरों का महत्व नहीं रहेगा। वर्ष ख्0क्ख् से ऐसा चला आ रहा था, लेकिन इस बार प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है। ऐसे में पांच साल बाद पहली बार जेईई मेंस एक्जाम में ऑल इंडिया रैंकिंग जारी की जाएगी।

ख्8 से एडवांस की तैयारी शुरू

जेईई एडवांस्ड के फॉर्म भरने की प्रक्रिया ख्8 अप्रैल से शुरू होकर ख् मई तक जारी रहेगी। दो मई को संध्या पांच बजे तक बिना विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन स्वीकार किया जाएगा। वहीं, विलंब शुल्क के साथ चार मई को शाम पांच बजे तक अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। फिर क्0 से ख्क् मई के बीच स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। जेईई एडवांस्ड परीक्षा ख्क् मई को होगी। पहला पेपर सुबह 9 से क्ख् एवं दूसरा दोपहर ख् से शाम भ् बजे तक होगा।