- बैंकों ने कहा, अकाउंट बंद करने के लिए नहीं आया है कोई सर्कुलर

- हालांकि उपभोक्ताओं को 30 जून देना होगा आधार और पैन कार्ड

PATNA : इन दिनों सोशल साइट्स पर बैंक अकाउंट से संबंधित मामला बड़ा वाइरल हो चुका है। जिसमें कहा गया है कि यदि एक मई तक बैंक उपभोक्ता अपने अकाउंट को आधार से लिंक नहीं कराया तो अकाउंट बंद हो जाएगा। ऐसे में बिना सत्यता जाने और सोशल मीडिया की खबरों को देख और सुनकर आम लोगों में उहापोह की स्थिति बनी हुई है। वहीं दूसरी ओर सरकार द्वारा किसी भी बैंक में अकाउंट को आधार कोर्ड से लिंक करने को लेकर कोई सूचना नहीं दी गई है। आधार कार्ड को लेकर उपभोक्ताओं में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने विभिन्न बैंकों में जाकर बैंक अधिकारियों से बात की। तो आइए जानते हैं आधार को लेकर बैंक अधिकारियों और मैनेजर का क्या कहना है

बंद नहीं होगा अकाउंट

आधार कार्ड को लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने एसबीआई पटना के मेन ब्रांच में कार्यरत असिस्टेंट जनरल मैनेजर अखिल मिश्र से बात कि तो उन्होने बताया कि, वैसे तो आधार कार्ड सबके लिए बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है। पर जिन लोगों ने अपना आधार कार्ड बैंकों में जमा नहीं कराया है उनका अकाउंट बंद नहीं होगा। इस बात की पुष्टि विभिन्न बैंकों के कई अधिकारियों ने भी की है। सभी का कहना है कि सरकार द्वारा बैंक में ऐसी कोई भी सूचना नहीं दी गई है। उन्होने कहा कि इन दिनों बैंकों में आधार कार्ड सीडिंग चल रही है। लेकिन ऐसी कोई सूचना नहीं है कि इसके नहीं होने की स्थिति में बैंक अकाउंट बंद कर देना है।

नया अकाउंट खुलवाने में देना होगा आधार

अब भी ऐसे कई अकाउंट हैं, जो कि आधार से जुडे़ नहीं है। इसमें वैसे अकाउंट की संख्या अधिक है, जो पांच-सात साल पहले खोले गए थे, उस समय आधार प्रचलन में नहीं था। अब यदि कोई बैंक अकाउंट खुलवाते हैं तो केवाइसी में आधार और पैन कार्ड देना होगा। पुराने केवाईसी में यह नियम नहीं था। इस बात की पुष्टि विभिन्न बैंक के अधिकारियों ने की है।

सरकारी लाभ पाने में जरूरी

एसबीआई के असिस्टेंट जनरल मैनेजर अखिल मिश्र ने बताया कि सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए यह एक मात्र व्यवस्था है। इसलिए सभी लोगों को स्वेच्छा से आगे आना चाहिए। वहीं, बैंक ऑफ इंडिया के डिवीजनल जोनल मैनेजर अमरेंद्र कुमार ने कहा कि इसके लिए बैंक ने पहले ही सभी को सूचित किया है। अकाउंट में आधार जुड़ने से लोगों को लाभ होगा।

पैन नहीं है तो भरें फॉर्म

क्या आधार और पैन जरूरी है? यदि आरबीआई की मानें तो इसके लिए बैंकों को एक सर्कुलर जारी किया गया है जिसमें फ्0 जून तक आधार कार्ड और पैन कार्ड जमा करना है। जिनके पास आधार नहीं है, उन्हें आधार बनवा लेना चाहिए। जिनके पास पैन कार्ड नहीं है उन्हें फॉर्म म्0 या म्क् (कृषि, गैर कृषि) भरना होगा।

बैंक ही बना रहा है दबाव

दरअसल यह बात लंबे अर्से से बैंकों द्वारा कहा जा रहा है और सरकार की ओर से भी जोर दिया जा रहा है कि आधार से लिंक होने पर ही सरकारी योजनाओं के लाभ की राशि ट्रांसफर हो सकती है। लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में अकाउंट आधार नंबर से लिंक नहीं हुआ है। सूत्र बताते हैं कि कुछ बैंकों ने आधार कार्ड जमा न करने पर अकाउंट बंद करने की बात कही है। ताकि दबाव से आधार नंबर का लिंक जल्द पूरा हो। लेकिन आरबीआई की ओर से बैंक अकाउंट को बंद करने या आधार कार्ड जमा करने की कोई मियाद तय नहीं की गई है।

आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करने के फायदे

जब आप आधार कार्ड को अपने बैंक एकाउंट से लिंक करते हैं तो ज्यादातर लोग बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक करने के पीछे सिर्फ गैस सब्सिडी हासिल करने को ही कारण मानते हैं। लेकिन वास्तव में इसके दूसरे भी फायदे हैं। आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने पर आप ई-बैंकिंग की मदद से अपना इनकम टैक्स रिटर्न भर सकते हैं। इसके अलावा एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी का भी लाभ उठा सकते हैं।

यह आरबीआई की गाइडलाइन है कि बैंक अकाउंट को आधार नंबर से लिंक करना है। लेकिन ऐसी कोई बात जानकारी में नहीं है कि आधार कार्ड नहीं होने से अकाउंट बंद हो जाएगा।

- अखिल कुमार मिश्र, एजीएम एसबीआई, मेन ब्रांच, पटना

यह निर्देश है कि आधार नंबर से जोड़ा जाना है सभी अकाउंट को। ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। हालांकि इसके लिए कोई डेडलाइन तय नहीं की गई है।

- संजय श्रीवास्तव, ब्रांच मैनेजर, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, एग्जीबिशन रोड

बैंक ग्राहकों के फायदे के लिए है आधार। इसके लिए ग्राहकों को जानकारी दी जा रही है। यह आरबीआई का भी निर्देश है। लेकिन कोई हार्ड एंड फास्ट रूल नहीं है।

- अमरेंद्र कुमार, डीजेएम, बैंक ऑफ इंडिया