- शौचालय निर्माण की राशि का भुगतान तीस जून से पहले हर हाल में करने के निर्देश

BUXAR : समाहरणालय के सभागार में सोमवार को जिलाधिकारी रमण कुमार ने जिले के सभी प्रखंड के वरीय पदाधिकारियों के साथ साप्ताहिक बैठक की। इसमें उन्होंने जिले में चल रहेच्स्वच्छता अभियान, शौचालय निर्माण की राशि का भुगतान सहित मनरेगा के कार्यों की समीक्षा की। जिसमे हर हाल में तीस जून तक शौचालय निर्माण की राशि के भुगतान का आदेश दिया। इसके साथ ही उन्होंने अवकाश पर जाने वाले पदाधिकारियों से लिखित आवेदन दे स्वीकृति लेने का निर्देश दिया। जिससे छुट्टी पर गए पदाधिकारियों के अवकाश से संबंधित लेखा-जोखा रखा जा सके। च्

स्वच्छता मुहिम की सफलता पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि कई पंचायत ऐसे है, जिन्होंने अब तक काफी कम व न के बराबर शौचालय निर्माण राशि का भुगतान किए हैं। इच्से स्वच्छता अभियान को ग्रहण लग सकता है। जबकि, निर्माण राशि का भुगतान कर अन्य लोगों को शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। अब तक फ्म् ग्राम पंचायतों में भुगतान हुआ है जबकि क्0म् पंचायतें शेष रह गई हैं। इन पंचायतों में शौचालय निर्माण राशि का एक सप्ताह के अंदर भुगतान का उन्होंने आदेश दिया। राजस्व से संबंधित निलाम पत्रों की समीक्षा में उन्होंने काफी असंतोष व्यक्त किया।

इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्होंने न्यायालय में पड़े शपथ पत्रों से संबंधित मामले का जल्द निपटारा का आदेश दिए। इसके साथ ही विद्युत विभाग मामले में त्रुटी पूर्ण कार्य में सुधार लाने का उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया। जिससे उपभोक्ताओं को सुविधा हो। मनरेगा समीक्षा में उन्होंने काफी संतोष जनक कार्य पाया। संबंधित पदाधिकारी की सराहना के साथ ही उन्होंने उनसे उनकी सुझाव रिपोर्ट देने का निर्देश दिए।

शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में उन्होंने काफी त्रुटि पाया। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को प्रखंड व पंचायत का चुनाव कर एक-एक स्वास्थ्य केन्द्र व स्कूलों के औचक निरीक्षण का आदेश दिए। इसमें लापरवाही पाए जाने वाले पदाधिकारी के विरुद्ध उन्होंने कार्रवाई का आदेश दिया। वहच्ीं स्वच्छता समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि पंद्रह अगस्त से पहले जिले के सभी पंचायत ओडीएफ घोषित करने का लक्ष्य सभी पदाधिकारी लें। इसके लिऐ स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग के कर्मचारियों का सहयोग लेने का उन्होंने निर्देश दिया। डीपीआरओ धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि अब तक जिले के क्ब्ख् पंचायतों में म्भ् ग्राम पंचायत के क्ख्8म् वार्ड ओडीएफ घोषित किए जा चुके हैं।