PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर कंपार्टमेंटल और विशेष परीक्षा-2017 का एडमिट कार्ड बुधवार की शाम पांच बजे से परीक्षार्थी डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि एडमिट कार्ड वेबसाइट ((www.srsec.bsebbihar.com) पर अपलोड कर दिया गया है। उच्च माध्यमिक स्कूलों और इंटर कॉलेजों के प्रधान समिति द्वारा उपलब्ध कराए गए आइडी और पासवर्ड के आधार पर अपने परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड ख्8 जून को शाम भ्.00 बजे के बाद से डाउनलोड कर सकेंगे। उस पर हस्ताक्षर एवं मुहर लगाने के बाद परीक्षार्थियों को देंगे।

वंचित कल तक जमा करें राशि

वैसे परीक्षार्थी जिनके स्कूल या कॉलेज प्रधान ने आवेदन प्रपत्र भर दिया गया, लेकिन शुल्क से संबंधित चालान निर्गत नहीं हो सका है। ऐसे परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है। ऐसे परीक्षार्थी बुधवार को शाम पांच बजे से गुरुवार रात क्ख् बजे तक शुल्क जमा कर सकते हैं। इस बीच बोर्ड का पोर्टल खुला रहेगा। ऐसे परीक्षार्थियों के स्कूल प्रधान पोर्टल से चालान निकालकर ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करेंगे और उसके बाद ही परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे। इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल और विशेष परीक्षा ख्0क्7 का आयोजन तीन से क्फ् जुलाई के बीच संपन्न कराई जाएगी।

स्कूलों में फ्0 से मिलेगी इंटर की मा‌र्क्सशीट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर परीक्षा-ख्0क्7 की मा‌र्क्सशीट शुक्रवार से संबंधित स्कूलों और इंटर कॉलेजों में परीक्षार्थियों को दी जाएगी। बिहार बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा ख्0क्7 के परीक्षार्थियों की मा‌र्क्सशीट बुधवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करा दी जाएगी। सभी संस्थानों को डीईओ कार्यालय से ख्9 जून तक अंकपत्र मिल जाएंगे। परीक्षार्थी संबंधित उच्च माध्यमिक विद्यालय और इंटर कॉलेजों से ख्9 जून के बाद कभी भी अंकपत्र प्राप्त कर सकते हैं। इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा ख्0क्7 का परीक्षाफल फ्0 मई को प्रकाशित किया गया था। इस साल से मा‌र्क्सशीट पर क्विक रिस्पांस कोड और एम सर्टिफिकेट दर्ज होगा। जिससे परीक्षार्थियों की मा‌र्क्सशीट का अविलंब सत्यापन संभव हो पाएगा। इस सुविधा से अंकपत्र में भी किसी तरह का बदलाव अब संभव नहीं हो सकेगा।

क्या है क्विक रिस्पांस कोड

अंक पत्र पर दर्ज क्विक रिस्पांस (क्यूआर) कोड को एप से स्कैन करने पर परीक्षार्थी का पूरा डिटेल स्क्रीन पर दिखने लगेगा। इस तरह की सुविधा आधार कार्ड और वोटर आइडी में उपलब्ध होती है। वहीं, एम सर्टिफिकेट में क्ब् अंक दर्ज होते हैं। इस नंबर पर एसएमएस भेजने पर परीक्षार्थी का पूरा डिटेल मैसेज के माध्यम से उपलब्ध हो जाता है।