- दोनों पक्षों के सहमति के आधार पर हुआ 441 मुकदमों का निपटारा

PATNA/ BUXAR : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में शनिवार को विधिक सेवा सदन में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया था। जिसमें विभिन्न वाद के ब्ब्क् मामलों का निपटारा दोनों पक्षों के सहमति के आधार पर कराया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रदीप कुमार मलिक ने दीप प्रज्जवलित कर किया। मौके पर न्यायालय के लगभग सभी न्यायिक पदाधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहें। इसमें बैंक वाद के ख् करोड़ 7 लाख क्म् हजार भ्9म् रुपये के मुकदमों का निपटारा कराया गया।

आयोजन के दौरान अपने संबोधन में जिला जज ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में बिना किसी खर्चे के वादों का निपटारा कराया जाता है। इससे गरीब-गुरबें सहित आम जनों को काफी सुविधा होती है। उन्होंने बताया कि इस अदालत में न तो किसी की जीत होती है और ना ही किसी की हार। उन्होंने बताया कि इस अदालत में लगभग बीस हजार मामलों के निपटारा का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन, मौसम की खराब स्थिति की वजह से वादी प्रतिवादियों की संख्या कम थी। लेकिन, जितने लोग पहुंचे थे। सभी को सुविधा दी गई।

उनके वादों को निपटारे के लिए बारह बेंच बनाए गए थे। इस अदालत में दूर संचार निगम के मुकदमें नहीं निपटाए जाने थे। लेकिन, उक्त विभाग से संबंधित पचास मामले पहुंचे। इस वजह से उक्त मुकदमें के निपटारा के लिए आनन-फानन में अलग से बेंच तैयार करा मुकदमें का निपटारा कराया गया। इस अदालत में सिविल वाद के फ्, आपराधिक वाद के ख्क्, बैंक लोन के फ्ब्ब्, वैवाहिक वाद के फ्, विद्युत के ख्0 वादों का निपटारा कराया गया। मौके पर प्राधिकार के सचिव मौसमी सिंह, सुभाष चंद चौरसिया समेत कार्यालय के सुमित कुमार, सुधीर कुमार, दीपेश कुमार श्रीवास्तव, संजिव कुमार, सुनिल कुमार समेत अन्य मौजूद रहें।