छह जिलों के डीएम समेत 28 अफसर इधर से उधर

PATNA : नई सरकार के गठन होते ही सरकार द्वारा प्रशासनिक सेवा में बड़े पैमाने पर उलट-फेर किया गया है। छह जिलों के डीएम समेत ख्8 अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। वहीं शराबबंदी कानून के प्रभावी होने के बाद से शराब के महकमे से हटाए गए केके पाठक को राज्य सरकार ने फिर महत्वपूर्ण जिम्मेवारी सौंपी है। उन्हें राज्य में बालू और खनन माफिया पर शिकंजा कसने का काम सौंपा गया है। वहीं सीनियर आईपीएस गुप्तेश्वर पांण्डेय को डीजी के पद पर प्रामोट किया गया है। इसके अलावा क्क् पुलिस उपाधीक्षक को पदोन्नति देते हुए कई पुलिस अफसरों के कार्यक्षेत्र में फेरबदल किया गया है। भागलपुर के नगर आयुक्त अवनीश कुमार सिंह को लखीसराय का डीएम बनाया गया है। इनके पास लखीसराय के बंदोबस्त पदाधिकारी का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा। बांका के जिलाधिकारी देओर निलेश रामचंद्र को बेतिया का डीएम बनाया गया है। बिहारशरीफ के नगर आयुक्त कौशल कुमार को नवादा का डीएम बनाया गया है। इनके पास बंदोबस्त पदाधिकारी का भी प्रभार रहेगा। गया के डीडीसी संजीव कुमार को भोजपुर का डीएम बनाया गया है। नालंदा के डीडीसी कुंदन कुमार को बांका का जिलाधिकारी बनाया गया है। भोजपुर की डीडीसी सुश्री इनयात खान को पर्यटन में संयुक्त सचिव बनाया गया है। पर्यटन निगम में प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा।

बेतिया के डीएम लोकेश कुमार को राज्य स्वास्थ्य समिति में कार्यपालक निदेशक बनाया गया है। इनके पार स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा। मोतिहारी के डीएम अनुपम कुमार को परिवहन आयुक्त बनाया गया है। भोजपुर के डीएम वीरेंद्र प्रसाद यादव को पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में विशेष सचिव की जिम्मेवारी मिली है। लखीसराय के डीएम सुनील कुमार को सामाजिक सुरक्षा एवं नि:शक्तता समाज कल्याण में अपर सचिव सह निदेशक बनाया गया है। नवादा के जिलाधिकारी मनोज कुमार को अपर सचिव शिक्षा का प्रभार दिया गया है। बक्सर के जिलाधिकारी रमण कुमार को मोतिहारी का जिलाधिकारी बनाया गया है। कटिहार के डीडीसी मुकेश पांडेय को बक्सर का डीएम बनाया गया है।

बाला प्रसाद को राज्यपाल के प्रधान सचिव से विभागीय जांच आयुक्त बनाया गया है। आमिर सुबहानी को गृह और सामान्य प्रशासन के साथ ही प्रधान सचिव अल्पसंख्यक कल्याण का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। कैबिनेट के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को राज्यपाल के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। राजस्व पर्षद के अपर सचिव केके पाठक को खान एवं भूतत्व को प्रधान सचिव बनाया गया है।

सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार को भवन निर्माण का अतिरिक्त प्रभार, सीएम के सचिव अतीश चंद्रा को सूचना एवं जनसंपर्क का अतिरिक्त प्रभार, वित्त विभाग में सचिव संसाधन के पद पर तैनात एचआर श्रीनिवास को राजस्व पर्षद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अपर शिक्षा सचिव के सेंथिल कुमार को श्रम संसाधन में अपर सचिव बनाया गया है। राजस्व पर्षद के सचिव राजेश कुमार को भागलपुर प्रमंडल का आयुक्त बनाया गया है। इनके पास मुंगेर प्रमंडल का भी अतिरिक्त प्रभार रहेगा।

बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी में अपर मिशन निदेशक प्रतिमा एस कुमार वर्मा को वस्तु एवं सेवा कर में अपर आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। शिक्षा विभाग के अपर सचिव मनीष कुमार को सूचना एवं प्रौद्योगिकी का अपर सचिव बनाया गया है। सीएम सचिवालय में अपर सचिव के पद पर तैनात राहुल रंजन महिवाल को ग्रामीण विभाग में अपर सचिव बनाया गया है।

हस्तकर्घा एवं रेशम निदेशालय के निदेशक साकेत कुमार को भवन निर्माण में अपर सचिव बनाया गया है। साथ ही उन्हें भवन निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है। बेतिया के डीडीसी राजेश मीणा को बिहार राज्य जल पर्षद का एमडी बनाया गया है। इनके पास पटना महानगर क्षेत्रीय प्राधिकार के मुख्य कार्यपालक का अतिरिक्त प्रभार भी रहेगा। सूचना एवं प्रावैधिकी के अपर सचिव मो। एसआई फैसल को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में अपर सचिव सह निदेशक बनाया गया है।