- बीते वर्ष से अब तक अधिकांश विषयों में करीब एक हजार रुपए की गई है वृद्धि

PATNA : एएन कॉलेज में एडमिशन चल रहा है और छात्रों के बीच उहापोह की स्थिति है, कि वे क्या करें। कारण है बढ़ी हुई फीस। स्नातक में जहां बीते वर्ष ख्फ्भ्0 रुपए फीस लगी थी वहीं इस बार यह फीस फ्ब्भ्0 रुपए लग रहा है। अभी एडमिशन शुरू ही हुआ है और अभी से छात्र बढ़ी फीस की मार झेल रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न विभागों में बनायी गई सोसाइटी के लिए भी फीस लिया जा रहा है। कॉलेज का तर्क यह है कि सोसाइटी बनाकर उन शिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी, जहां उनकी कमी है। इसके लिए छात्रों से भ्00 रुपए छात्रों से लिया जा रहा है।

हमलोग मामले को उठाएंगे

इस मामले को लेकर छात्र जदयू के उपाध्यक्ष राधे श्याम ने कहा कि छात्रों से इस प्रकार की अत्यधिक बढ़ी हुई फीस लेने का आधार ही नहीं बनता है। क्योंकि जब विश्वविद्यालय का आदेश नहीं है। किसी प्रकार की अनुमति नहीं है। तो ऐसे में कॉलेज अपने स्तर पर क्या कितना भी फीस बढ़ा सकता है। क्या यह मान्य है। राधे ने कहा कि यह छात्र हित का मामला है। इसे लेकर वाइस चांसलर, ओएसडी और ओएसडी मगध विश्वविद्यालय से भी शिकायत की जाएगी। साथ ही इस बात की भी शिकायत की कि लड़कियों से क्क्भ्0 रुपए फीस लिया जा रहा है ,जो कि सरकार के आदेश का ही उल्लंघन है।

प्रिंसिपल का तर्क

फीस वृद्धि को लेकर एएन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ एसपी साही ने कहा कि यह मामूली वृद्धि है, जिसमें सोसाइटी के लिए पैसा आवंटित किया गया है। मात्र छह विषयों के लिए यह बढ़ी फीस है। उन्होंने तर्क रखा कि इन संबंधित विभागों में शिक्षकों की कमी है। ऐसे में गेस्ट शिक्षकों के लिए यह राशि आवंटित होगी।

फीस चार्ट

बीए - नॉन प्रैक्टिकल सब्जेक्ट

(जनरल और बीसी- टू)- ख्9फ्0 रुपए

बीसी-वन- ख्770 रुपए

एससी एंड एसटी- ख्7भ्0 रुपए

बीए - प्रैक्टिकल सब्जेक्ट

जनरल और बीसी- टू)- फ्0फ्0 रुपए

बीसी-वन- ख्870 रुपए

एससी, एसटी- ख्7भ्0 रुपए

बीएससी

जनरल और बीसी- टू)- फ्0ब्0 रुपए

बीसी-वन- ख्870 रुपए

एससी, एसटी- ख्8भ्0 रुपए

- नोट - इन सभी विषयों में इस फीस के साथ भ्00 रुपए सोसाइटी के नाम पर चार्ज किया जा रहा है।