-बिहार की जनता बताएगी किसकी राह ठीक

-नीतीश गुट के समानांतर शरद गुट ने अलग लगाई जनअदालत

-अली अनवर, रमई राम, अर्जुन राय समेत कई नेता हुए शामिल

PATNA : महागठबंधन टूटने और बिहार में भाजपा के साथ सरकार बनाने से खफा जदयू के शरद यादव गुट ने शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में कार्यकारिणी की बैठक के समानांतर अलग जन अदालत लगाई। पूरे कार्यक्रम में सारे नेताओं ने जदयू पर शरद का अधिकार जताया और दूसरे गुट को सरकारी पार्टी बताया। शरद ने भी नीतीश का नाम लेने से परहेज किया और अपने समर्थकों से भी ऐसा ही आग्रह किया। इशारों में शरद ने नीतीश कुमार के लिए भविष्यवाणी करते हुए कहा कि महागठबंधन तोड़ने वालों को जनता माफ नहीं करेगी।

मुख्यमंत्री आवास पर जदयू कार्यकारिणी की बैठक से अलग श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित कार्यक्रम में राज्यसभा सदस्य अली अनवर, पूर्व मंत्री रमई राम एवं पूर्व सांसद अर्जुन राय समेत कई नेता शरद के साथ थे। कार्यक्रम शुरू होने से पहले बिहार के बाढ़ पीडि़तों, गोरखपुर में आक्सीजन के अभाव में मरने वाले बच्चों एवं जदयू से निकाले गए साथियों के लिए संवेदना व्यक्त की गई।

राज्यसभा में जदयू के नेता पद से हटाए गए शरद ने जनादेश से इतर रास्ता बदलने का इल्जाम नीतीश कुमार पर लगाया और कहा कि उन्होंने अपनी राह बदली है, मैंने नहीं। आने वाले समय में बिहार की जनता बताएगी कि किसकी राह सही है।

खचाखच भरे हॉल में संबोधन के दौरान शरद का दर्द भी झलकता रहा। उन्होंने कहा कि जदयू को बड़ी मेहनत से खड़ा किया है। जिस घर को मैंने बनाया आज उसी से मुझे बेदखल किया जा रहा है। लोग कह रहे हैं कि यह घर अब मेरा नहीं है। भाजपा के साथ सरकार बनाने को शरद ने जनादेश का अपमान बताया और कहा कि बिहार की जनता ने भाजपा के विजय रथ को रोकते हुए पूरे पांच वर्षो के लिए महागठबंधन को चुना था, लेकिन इसे बीच में ही तोड़ दिया गया। यह जनादेश का अनादर है। शरद ने कहा कि जब एनडीए को तोड़ा जा रहा था, तब भी उन्हें दुख हुआ था। उसे भी बचाने की कोशिश की थी।

राज्यसभा सदस्य अली अनवर ने कहा कि कुछ महीने पहले जो राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री के प्रतिद्वंद्वी बताए जा रहे थे, वे आज कहां हैं? कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पूर्व मंत्री रमई राम ने कहा कि देश में अभी दो धाराएं हैं। एक मोहन भागवत की और दूसरा अंबेडकर की। रमई ने अपने समर्थकों से अंबेडकर का अनुसरण करने की अपील की। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री परवीन अमानुल्लाह, अर्जुन राय, रामधनी सिंह, रामदेव यादव, प्रो, ताजुद्दीन मंसूरी, विजय कुमार वर्मा, अरुण श्रीवास्तव, प्रो। रतन लाल, परमेश्वरी प्रसाद निराला, पूर्व सांसद राजवंशी महतो एवं जदयू के सहरसा जिलाध्यक्ष धनिक लाल मुखिया ने भी संबोधित किया।