- पेशावर हादसे को लेकर पटना पुलिस ने स्कूल मैनेजमेंट को दिए निर्देश

PATNA: पाक में तालिबान के खूनी तांडव के बाद राजधानी पुलिस ने फिर एक बार स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर कड़े निर्देश जारी किए हैं। एसएसपी जितेन्द्र राणा ने सभी थानेदारों को इस बाबत कड़े निर्देश जारी किए हैं। एसएसपी ने कहा कि आतंकियों का घिनौना चेहरा सामने आया है। बच्चों को निशाना बनाए जाने के बाद राजधानी के प्रमुख स्कूलों की सुरक्षा के बाबत थानेदारों को निर्देश दिए गए हैं। सभी थानेदार सुरक्षा के मद्देनजर अपने इलाके में पडऩे वाले स्कूलों की विभिन्न बिन्दुओं पर जांच करेंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन को मुख्य गेट पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए कहा जाएगा। बच्चों के चढ़ने-उतरने वाले स्थानों पर पुलिस की नजर रहेगी।

ड्राइवर का वेरीफिकेशन भी होगा

स्कूल खुलने और छूटने के समय गश्ती के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही पुलिस के जवान की मौजूदगी सुनिश्चित करने को कहा गया है। पेट्रोलिंग बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा के हर इंतजाम पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन से यह भी अपेक्षा है कि वह अपने यहां रखे जाने वाले चालक और कर्मचारियों का वेरीफिकेशन कराएं। स्कूल प्रशासन भी सभी का रिकॉर्ड रखे।

स्कूलों पर रहेगी विशेष नजर

पहले भी स्कूल मैनेजमेंट से कहा गया था कि वे मेन गेट पर सीसीटीवी कैमरा लगवा लें, साथ ही उसका रिकॉर्ड सुरक्षित रखें। इससे अवांछित तत्वों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। थाना पुलिस को यह निर्देश दिया गया है कि वे सप्ताह में एक बार स्कूल प्रबंधन से मिलें और उस रिकॉर्ड को देखें। स्कूल के आसपास खड़े रोड छाप लड़कों की गिरफ्तारी की जाए। बुधवार को क्राइम मीटिंग में सिटी एसपी शिवदीप लांडे ने इस बाबत थानेदारों को कड़े निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि इस बात के निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल से मुख्य सड़क की कितनी दूरी है और वहां तक पहुंचने के कितने रास्ते हैं? इस का डाटा बनाया जाए, साथ ही गंगा किनारे पडऩे वाले स्कूलों के बाबत विशेष जांच को कहा गया है। यह देखा जाएगा कि गंगा किनारे से स्कूल की कितनी दूरी है। उसी हिसाब से पेट्रोलिंग के निर्देश दिए गए हैं। यह भी ध्यान रखा जाए कि बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की भी होती है। स्कूली बच्चों की सुरक्षा को ले हर वह कदम उठाया जा रहा है, जिससे किसी अनहोनी का सामना न करना पड़े।