दिल्ली-हावड़ा रूट पर गैपुरा के पास इंजन से टकराया बोल्डर, इंजन हुआ खराब, बदला गया

ALLAHABAD: अपनी सुविधा के लिए गांव वालों द्वारा बरती गई लापरवाही से रविवार की रात राजेंद्र नगर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में सवार सैकड़ों पैसेंजर्स के जान पर बन आई। दिल्ली-हावड़ा रूट पर गैपुरा स्टेशन के पास तेज रफ्तार राजधानी एक्सप्रेस के इंजन से बोल्डर टकरा गया। इससे कोई कोई अनहोनी तो नहीं हुई, लेकिन राजधानी का इंजन खराब हो गया। मेजा रोड स्टेशन पर इंजन बदलने के बाद राजधानी को आगे के लिए रवाना किया गया।

फुल स्पीड में थी ट्रेन

रविवार को 12309 राजेंद्र नगर से नई दिल्ली पटना राजधानी एक्सप्रेस दिल्ली-हावड़ा रूट पर अपने फुल स्पीड में दिल्ली की तरफ जा रही थी। रविवार की रात करीब 23.44 बजे राजधानी एक्सप्रेस गैपुरा स्टेशन से थोड़ा आगे बढ़ी थी कि अचानक किलोमीटर 759/15-17 के पास इंजन से ट्रैक पर रखा एक बोल्डर टकरा गया। इंजन से बोल्डर टकराते ही तेज झटका लगा। धक्का इतना जोरदार था कि राजधानी एक्सप्रेस का इंजन डिस्टर्ब हो गया। ट्रेन जिगना स्टेशन के पास पहुंची थी कि ड्राइवर ने कंट्रोल से दूसरे इंजन की मांग की। जिस पर ड्राइवर को सावधानी पूर्वक ट्रेन आगे बढ़ाने का निर्देश दिया गया। रात 12.45 बजे ट्रेन मेजा रोड स्टेशन पहुंची, जहां राजधानी एक्सप्रेस को रोक कर मालगाड़ी का इंजन काट कर राजधानी एक्सप्रेस में लगाया गया। इस पूरी प्रक्रिया में करीब दो घंटे का समय लग गया। दो बज कर 45 मिनट पर राजधानी एक्सप्रेस को इलाहाबाद के लिए रवाना किया गया।

अफसरों में मच गया हड़कंप

राजधानी एक्सप्रेस के इंजन से बोल्डर टकराने की जानकारी होते ही पूरे रेल महकमे में हड़कंप मच गया। रेल पथनिरीक्षक को तत्काल मौके पर भेजा गया। रेल पथ का निरीक्षण कर अप ट्रैक को 01.16 बजे और डाउन ट्रैक को 01. 32 बजे फिट दिया गया। इसी बीच आरपीएफ के जवान भी स्थानीय पुलिस के साथ मौके पर पहुंच गए। घटना के बाद देर रात में ही रेल पथ निरीक्षक ने विंध्याचल थाने में एक्ट की धारा 150 के तहत जासा बघौरा गांव निवासी प्रधान पति संतोष पटेल व अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया।

बाक्स

ट्रैक के दोनो तरफ है गांव

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गैपुरा स्टेशन के पास जहां घटना हुई, वहां ट्रैक के दोनों तरफ गांव है। जहां रेलवे द्वारा आरयूबी का निर्माण कराया जा रहा है। इस वजह से गांव के लोगों द्वारा ट्रैक के बगल में बोल्डर रखकर मोटर सायकिल पार कराया जाता है। आरपीएफ द्वारा लगातार अभियान चलाकर लोगों को को पकड़ा जाता है। रविवार को ही दिन में आरपीएफ ने कार्रवाई करते हुए बोल्डर रख कर बाइक पार करने पर दो लोगों को पकड़ा गया। जिसके बाद दुबारा बोल्डर रख दिया गया।