पीयू के वीसी डॉ वाईसी सिम्हाद्री ने कहा, स्टूडेंट्स इलेक्शन अभी नहीं, पर मिलता रहेगा प्रतिनिधित्व

PATNA : पटना यूनिवर्सिटी का माहौल काफी गर्म है। पढ़ाई-लिखाई में टॉप करने की वजह से नहीं, बल्कि तनातनी की वजह से। गेट-ग्रिल उखाड़ने और ताला तोड़ने की वजह से। स्टूडेंट्स यूनियन एवं यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के बीच टकराव जारी है। टकराव के कारण लगातार तोड़-फोड़ से कैंपस की एकेडमिक एक्टिविटीज डिरेल्ड हो चुकी है। स्टूडेंट्स को क्लासेज बंद करने से परेशानी है। आखिर क्यों थम नहीं रहा है यह बवाल? क्यों पढ़ाई का माहौल नहीं बन रहा? ऐसे कई सवालों को लेकर आई नेक्स्ट ने पीयू के वीसी डॉ वाईसी सिम्हाद्री से खास बातचीत की।

स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन कब तक होगा?

इलेक्शन से कैंपस का एटमॉसफेयर डिस्टर्ब होगा। कुछ बैड एलिमेंट इलेक्शन की आड़ में कैंपस को डिस्टर्ब कर सकते हैं। कैंपस में मारपीट-मर्डर कर माहौल बिगाड़ सकते हैं। इलेक्शन तो नहीं, पर स्टूडेंट्स को मिलने वाला रिप्रजेंटेशन जारी रहेगा।

स्टूडेंट्स प्रॉब्लम्स का सॉल्युशन नहीं हो रहा। क्या करें स्टूडेंट्स?

पीयू कैंपस के पुराने गौरव को लौटाने के लिए लगातार दिन-रात मेहनत कर रहा हूं। इसके लिए हमें स्टूडेंट्स का लगातार कोपरेशन मिल रहा है। कैंपस में एकेडमिक कैलेंडर के हिसाब से क्लासेज, एग्जाम और रिजल्ट टाइम से चल रहा है। इसके बाद भी स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन नहीं हो रहा है, तो सीधे हमसे मिल सकते हैं। हॉस्टल इश्यू को हम गंभीरता से ले रहे हैं, जल्द ही इसका समाधान किया जाएगा।

कल्चरल व स्पो‌र्ट्स एक्टिविटीज के लिए क्या कदम उठाया जा रहा है?

कैंपस में एकेडमिक माहौल में सुधार हो रहा है। स्टूडेंट्स एक्टिव होकर एकेडमिक एक्टिविटीज में हिस्सा ले रहे हैं। स्टूडेंट्स की उपस्थिति 80 परसेंट्स से ज्यादा दिख रहा है। एकेडमिक के साथ कल्चरल व स्पो‌र्ट्स एक्टिविटीज में भी पुराना गौरव लौटाया जाएगा। कैंपस में कल्चरल व स्पो‌र्ट्स एक्टिविटीज को बढ़ावा देकर बेहतर प्रतिभाओं को आगे लाने का प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही यूनिवर्सिटी के साथ-साथ सभी कॉलेजों व डिपार्टमेंट्स में कल्चरल व स्पो‌र्ट्स कमेटी का गठन कर एक्टिव किया जाएगा। कमेटी के गठन के बाद वर्तमान सत्र के लिए कल्चरल व स्पोटर्स कैलेंडर तैयार किया जाएगा।

कैंपस में लगातर तोड़फोड़ के पीछे क्या कारण है?

यूनिवर्सिटी वेल रन कर रहा है। कुछ फोर्सेस यूनिवर्सिटी कैंपस के गुड एटमॉसफेयर को स्पोइल कर रहे हैं। इसका नुकसान कैंपस के स्टूडेंट्स को हो रहा है। कैंपस के माहौल को बिगाड़ने की परमिशन किसी को नहीं दी जाएगी।