- महामहिम राष्ट्रपति के आगमन पर हॉस्पीटलों में 24 घटे की तैयारी

- सिविल सर्जन को हेल्थ की तैयारियों का है जिम्मा

PATNA: महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आगमन पर स्वास्थ्य विभाग ने भी पूरी तैयारी कर ली है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव व सचिव इसकी तैयारी को पहले ही अंतिम रूप दे चुके थे। हाईकोर्ट के शताब्दी समारोह के मौके पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी पटना पहुंच चुके हैं। इस बाबत सिविल सर्जन को प्रोटोकॉल के अनुसार सभी प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी सभी सुविधाएं मुहैया करने की जिम्मेदारी दी गई है। ब्लू बुक के अनुसार सिविल सर्जन को इसके लिए असीमित अधिकार होता है। वह सभी सरकारी और निजी अस्पतालों से सभी प्रकार की सुविधा ले सकता है।

दो प्रकार के एम्बुलेंस की सुविधा

राष्ट्रपति के हर जगह विजिट पर उनके साथ अस्पताल के रूप में एंबुलेंस सर्विस उपलब्ध कराया जाएगा। वो जहां कहीं भी जाएंगे, उनके साथ स्टैटिक एम्बुलेंस साथ रहेगी। इसके अलावा उनके विभिन्न जगहों पर विजिट के दौरान हर जगह मोबाइल एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है। इसमें डॉक्टर, सर्जन, एनेस्थेटिस्ट, पारा मेडिकल के साथ आईसीयू की सुविधाएं भी हैं।

कॉटेज रूम में वीआइपी रिजर्वेशन

पीएमसीएच, आईजीआईएमएस में व अन्य हॉस्पिटल में भी इसे लेकर व्यवस्था है। इसके लिए पीएमसीएच में कॉटेज रूम में वीआइपी रिजर्वेशन किया गया है। जब तक वे पटना में रहेंगे यहां मेडिकल आफिसर व डिप्टी सुपरिंटेंडेंट भी ख्ब् घंटे हॉस्पीटल में तैनात रहेंगे। राष्ट्रपति का ब्लड ग्रुप ए पॉजिटिव है। पटना मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि यहां पूरी तैयारी की गई है।