RANCHI : सीएम हेमंत सोरेन ने सोमवार को प्रोजेक्ट बिल्डिंग सचिवालय में पे ऑनलाइन अप्लीकेशन सर्विस की शुरूआत की। ई-निबंधन, ई-कल्याण, ई-नागरिक और ई-कोर्ट के बाद अब कर व शुल्क का भी ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकेगा। पे ऑनलाइन अप्लीकेशन सर्विस शुरू करते हुए सीएम ने कहा कि इस सिस्टम ने बिजनेसमैन को टैक्स पेमेंट में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। इस मौके पर राज्य के वित्त मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एसके सत्पथी, योजना विभाग के प्रधान सचिव डॉ डीके तिवारी, वाणिज्यकर विभाग के सचिव एमआर मीणा और निबंधन सचिव नितिन मदन कुलकर्णी समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

यह है सिस्टम

पे ऑनलाइन अप्लीकेशन सर्विस के तहत कर व शुल्क का ऑनलाइन पेमेंट घर बैठे अथवा प्रज्ञा केंद्रों से किया जा सकता है। टैक्स के पेमेंट के लिए लैपटॉप व कंप्यूटर के अलावा स्मार्ट फोन और टैबलेट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव एनएन सिन्हा ने बताया कि अब पेमेंट के लिए ऑफिस, बैंक व ट्रेजरी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। संबंधित डिपार्टमेंट्स में भी चालानों का ऑनलाइन वैरीफिकेशन होगा।

बैंक के साथ होनेवाले फ्रॉडिज्म को रोकना जरूरी

जिस तरह से बैंक के साथ फ्रॉडिज्म हो रहा है, वह गलत हो रहा है। आए दिन लोग बैंक के एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड को लेकर परेशान रहते हैं। हमेशा लोग बैंक के साथ फ्रॉडिज्म करते रहते हैं। ये बातें सोमवार को डीजीपी राजीव कुमार ने कहीं। मौका था आईसीआईसीआई बैंक और सीआईडी के सहयोग से बैंक फ्रॉडिज्म और प्रिवेंशन पर आयोजित कार्यशाला का। होटल बीएनआर चाणक्या में आयोजित इस प्रोग्राम में एडीजी एसएन प्रधान, आरके मल्लिक समेत कई आईपीएस अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान आईटी टीम द्वारा प्रेजेंटेशन दिया गया।

जनसमस्याओं को लेकर मिले विधायक से

झारांड यूथ फ्रंट एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष राहुल सिंह के नेतृत्व में थड़पाना की कुछ समस्याओं को लेकर रांची के विधायक सीपी सिंह से मिला। स्थानीय विधायक ने जल्द से जल्द उन समस्याओं को अपने स्तर से दूर करने का आश्वासन दिया। यह जानकारी एसोसिएशन के राहुल सिंह ने दी।