Ranchi : इतना ही नहीं, जमीन के दाखिल-खारिज (म्यूटेशन) के लिए आप आवेदन तक सबमिट नहीं कर पाएंगे। दरअसल जिला प्रशासन ने दो दिन पहले जो नई व्यवस्था लागू की है उसके तहत अब प्रज्ञा केंद्रों में सर्टिफिकेट बनाने के लिए सिर्फ भीम एप अथवा पेटीएम से ही पेमेंट लिया जा रहा है। आवेदन के साथ कैश पेमेंट के सिस्टम को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है।

 

दो दिन पहले बदला सिस्टम

शुक्रवार से पहले प्रज्ञा केंद्रों में कास्ट, रेसिडेंशियल, इन्कम, बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन व आईडी प्रूव के साथ कैश पेमेंट लिया जाता था, लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है। अब एप के जरिए पेमेंट लिए जा रहे हैं। कास्ट सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कले1टेरिएट स्थित प्रज्ञा केंद्र आए लालपुर के गोपाल कुमार के पास स्मार्ट फोन नहीं था। ऐसे में आवेदन जमा किए बिना उन्हें वापस जाना पड़ा। उन्होंने कहा कि अगर इसी सिस्टम को लागू करना था तो लोगों को थोड़ा वक्त देना चाहिए था, ताकि आने के बाद वे परेशान नहीं हों।

 

कैश पेमेंट का ऑप्शन खत्म

प्रज्ञा केंद्रों पर सर्टिफिकेट बनाने के आवेदन के साथ ऑनलाइन पेमेंट की व्यवस्था पहले से लागू है, लेकिन उसके साथ कैश पेमेंट की भी सुविधा लोगों को दी गई थी। ऐसे में वैसे लोग, जिनके पास ऑनलाइन पेमेंट का जरिया नहीं होता था, वे आवेदन के साथ कैश पेमेंट करते थे। लेकिन, अब इस सिस्टम को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब सिर्फ वैसे आवेदन लिए जाएंगे, जिसका पेमेंट भीम एप अथवा पेटीएम के मार्फत किया जाए।

 

तो खरीदना होगा स्मार्ट फोन

अगर आपको कास्ट, रेसिडेंशियल, इन्कम, बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट में से कोई सर्टिफिकेट बनाना बहुत जरूरी है और आपके पास स्मार्ट फोन नहीं है तो पहले जेब ढीली करनी होगी। स्मार्ट फोन परचेज करने के बाद उसमें भीम एप अथवा पेटीएम डाउनलोड करना होगा। फिर प्रज्ञा केंद्र में आवेदन के साथ इन्हीं एप के जरिए पेमेंट करना होगा। ऐसे में वैसे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति दयनीय है।