- वन विभाग की टीम ने गश्त के दौरान पकड़े आरोपी

- आरोपियों से गुलदार की दो खालें बरामद, केस दर्ज

DEHRADUN: वन विभाग की टीम ने विकासनगर से गुलदार की दो खालों के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों में एक नेपाली मूल का व्यक्ति भी शामिल है, जो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में रह रहा था। कालसी फॉरेस्ट डिविजन ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर तीनों को दबोचा।

मुखबिर से मिली सूचना

दून की कालसी फॉरेस्ट डिविजन की चौहड़पुर रेंज को मुखबिर से सूचना मिली कि विकासनगर चकराता रोड पर चंडीगढ़ से नेपाली मूल का व्यक्ति गुलदार की खाल खरीदने आने वाला है। रेंज द्वारा यह जानकारी डीएफओ सुरेंद्र सिंह को दी गई। डीएफओ के निर्देश पर फॉरेस्ट की टीम ने मौके पर दबिश देकर तीन तस्करों को दबोच लिया। आरोपियों के पास से गुलदार की दो खालें भी टीम ने बरामद कीं। आरोपियों ने अपनी पहचान कुमार खत्री पुत्र मंजीत खत्री मूल निवासी ग्राम जोगिया पोस्ट मटका रुकमा नेपाल व हाल निवासी कुल्लू हिमाचल, जयमोहन पुत्र सहदेव निवासी व रोजू सिंह पुत्र नेपाल सिंह दोनों निवासी मोरी, उलरकाशी के रूप में बताई।

खाल का हुआ था सौदा

फॉरेस्ट की टीम ने जब पूछताछ की तो आरोपी जयमोहन व रोजू सिंह ने बताया कि वे गुलदार की खाल को बेचने के लिए विकासनगर लाए थे। जहां पर कुमार खत्री खाल खरीदने आया था। गुलदारों की खाल की अभी डील भी नहीं हुई थी कि तीनों तस्कर दबोच लिये गए। मौके से एक आरोपी पेरु कुमार लांबा निवासी उलरकाशी फरार बताया जा रहा है। जिसकी तलाश फॉरेस्ट की टीम कर रही है।

पुरोला इलाके में किया होगा शिकार

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की टीम ने गुलदार की खालों की जांच कर बताया कि इनमें एक की उम्र करीब 4 व दूसरे की 11 वर्ष रही होगी। माना जा रहा है कि वयस्क गुलदार को तस्करों ने पुरोला वाइल्ड लाइफ रीजन से मारा होगा। खालें करीब 15 दिन पुरानी बताई जा रही हैं। तस्करों से टीम द्वारा पूछताछ जारी है।