-टीपी नगर से जल्द हटेगी बिल्डिंग मैटिरियल की मंडी

- कमिश्नर ने दिए नगर निगम समेत विभिन्न विभागों को आदेश

Meerut : टीपी नगर में बिल्डिंग मैटेरियल की मंडी को हटाया जाएगा। कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने शुक्रवार नगर निगम समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों को कार्यवाही को अंजाम देने के आदेश दिए। इसके साथ ही उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण के लिए एनजीटी के आदेशानुसार खुले में निर्माण सामग्री रखने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाने के आदेश दिए।

होगी कड़ी कार्रवाई

शहर के बीचोबीच दिल्ली रोड पर स्थित ट्रांसपोर्ट नगर में भारी वाहनों की आवाजाही शहरवासियों पर भारी पड़ रही है। ऐसे में बिल्डिंग मैटेरियल की दुकानों और गोदामों से उठती डस्ट ने लोगों का जीना दूभर कर रखा है। अब जब स्मॉग जानलेवा साबित हो रहा है तो कमिश्नर ने एक बार फिर विभागों को बिल्डिंग मैटेरियल की मंडी शिफ्ट कराने के आदेश दिए हैं।

इनसेट

फोटो-500 से 504 जागरण

व्यापारियों पर लगाया जुर्माना

एनजीटी के आदेशों का पालन करते हुए कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने निर्माण सामग्री को बिना ढके रखने पर 50 हजार का जुर्माना लगाने के निर्देश शुक्रवार को जारी कर दिए। आयुक्त के अनुसार एनजीटी की गाइड लाइन के अनुसार निर्माण सामग्री को ढक कर रखा जाएगा। कमिश्नर के आदेश के बाद शुक्रवार हो हरकत में आई जिला प्रशासन और नगर निगम की संयुक्त टीम ने छापेमारी कर बिल्डिंग मैटेरियल की अवैध 55 ट्रैक्टर ट्राली का सामान जब्त कर लिया तो वहीं 27 बिल्डिंग मैटेरियल कारोबारियों पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना ठोंका। रोहटा रोड पर कार्रवाई के दौरान कुछ व्यापारियों की टीम से नोंकझोंक भी हुई।

निर्माण कार्यो में प्रयोग होने वाली सामग्री खुले में रखे होने से वातावरण को अधिक प्रभावित करती है। जिस कारण सामग्री को ढक कर रखने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। मजिस्ट्रेटों की टीम को मौके पर जांच करने और जुर्माना लगाने के आदेश जारी कर दिए है।

-डॉ। प्रभात कुमार, कमिश्नर मेरठ