-जांच प्रक्रिया के चक्कर में 5,568 बुजुर्गो का रुका है वृद्धा पेंशन

-विभाग का चक्कर लगा रहे बुजुर्ग पेंशनर, नहीं हो रहा भुगतान

VARANASI

कहने को सरकार गरीब और असहाय लोगों के लिए बहुत सारी योजनाएं चला रही है। लेकिन हकीकत में इन योजनाओं का लाभ हर किसी को नहीं मिल रहा है। यहां हम बात वृद्धा पेंशन की कर रहे हैं। शासन की उदासीनता और अफसरों की लापरवाही के चलते इन दिनों बुजुर्गो का सहारा वृद्धा पेंशन भी उनका साथ छोड़ चुकी है। बुजुर्ग लाठी लिए बैंक व विभाग के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उनके खाते में पेंशन के रूप में मिलने वाला 400 रुपये नहीं पहुंच रहा है। यानि एक दिन का 13 रुपये 33 पैसे। ऐसी हालत एक दो नहीं डिस्ट्रिक्ट के कुल 5,568 बुजुर्गो की है। ये लोग जब भी अपनी फरियाद लेकर समाज कल्याण विभाग पहुंचते हैं तो उन्हें यही सुनकर वापस लौटना पड़ता है कि अभी जांच प्रक्रिया चल रही है।

पात्रता की हो रही जांच

वृद्धा पेंशन के लिए समाज कल्याण का चक्कर काट रहे बुजुर्गो में ज्यादातर वे लोग हैं, जिन्हें वृद्धा पेंशन का आज तक लाभ नहीं मिला है। हालांकि इसमें कुछ पुराने पेंशनर भी हैं जिनकी पात्रता को लेकर शक होने पर पेंशन रोककर उसकी जांच कराई जा रही है। अधिकारियों की मानें तो बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो इस योजना के पात्र नहीं थे। फिर भी उनके खाते में पेंशन जा रहा था। इसलिए विभाग इनकी जांच करा रहा है। जांच पूरी होने के बाद सभी पात्र लोगों के खाते में पैसा चला जाएगा।

तीन माह पहले किया आवेदन

सरकार 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके गरीब बुजुर्गो को वृद्धा पेंशन योजना के तहत हर माह 400 रुपये का भुगतान करती है। इस रकम से बुजुर्गो की बहुत सारी जरूरतें पूरी हो जाती हैं। पैसा न मिलने से बुजुर्गो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालत यह है कि किसी के खाते में सालभर से पेंशन नहीं आई तो किसी को कभी लाभ मिला ही नहीं। इन आवेदकों का पेंशन पिछले तीन माह से जांच प्रक्रिया की वजह से अटका हुआ है।

6 साल से पेंशन मिल रहा था, लेकिन पिछले एक साल से खाते में फूटी कौड़ी नहीं आई। पेंशन के लिए जो भी अभिलेख मांगे गए सब जमा कर दिए। इसके बावजूद पेंशन की रकम नहीं आ रही है।

रामलाल (70), हरहुआ ब्लॉक

6 माह से पेंशन नहीं मिली है। जबकि हर तीन माह में खाते में पेंशन की राशि आ जाती थी। कई बार विभाग में शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

राजवती देवी, शिवपुर

65 बरस की हो गई हूं, लेकिन आज तक किसी ने पेंशन नहीं दिलाया। तीन माह पहले पड़ोसी की मदद से आवेदन किया। लेकिन अभी तक जांच ही चल रही है।

दुर्गावती देवी, तरना

---------------

क्या है पात्रता

-400 रुपये प्रति माह के हिसाब से हर 3 माह में लाभार्थी को होता है भुगतान

-25,546 रुपए प्रतिवर्ष आय शहरी क्षेत्र

-19,884 प्रतिवर्ष आय ग्रामीण क्षेत्र

-लाभार्थी का किसी राष्ट्रीयकृत बैंक या ग्रामीण बैंक में खाता होना जरूरी

-लाभार्थी को किसी अन्य योजना जैसे बीपीएल, अन्त्योदय या फिर पेंशन योजना में लाभान्वित किया गया होगा तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

वर्जन

ग्रामीण क्षेत्र के आवेदन की जांच-पड़ताल बीडीओ और शहरी का एसडीएम द्वारा किया जाता है। उनके सत्यापन रिपोर्ट आने में दो से तीन माह लग जाते हैं। अगर यह प्रक्रिया जल्दी हो जाए तो आवेदकों के खाते में जल्द रकम पहुंच जाए।

राजेश कुमार यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी