SUREER (29 Nov.)रजवाह नंदगांव की साफ-सफाई में की जा रही औपचारिकता पूरी होती देख क्षेत्रीय किसानों का धैर्य जवाब दे गया। रविवार को किसानों ने ¨सचाई विभाग के जूनियर इंजीनियर ¨सचाई का गांव बिजवारी के पास घेराव कर लिया। किसानों ने दो दिन का समय देते हुए ¨सचाई विभाग के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी।

जलकुंभी को छोड़ा रजवाहे में

अपर खंड आगरा कैनाल के राजवाह नंदगांव की सफाई कराई जा रही है। सफाई का ठेका भी ठेकेदार को दे दिया गया है। ठेकेदार जेसीबी से सफाई करा रहा है। मिट्टी को राजवाह की पटरी की डाल इस कदर डाल दिया गया है कि किसानों को ट्रैक्ट्रर और बुग्गी लेकर आवाजाही में परेशानी हो रही है। जलकुंभी को रजवाह में ही छोड़ दिया गया है। पटरी भी जेसीबी से मनमानी तरीके से काट दी गई है।

ठेकेदारों ने किसानों की बात को कर दिया अनसुना

क्षेत्रीय किसान भीम चौधरी, मदनलाल जवाहर सिंह, कुम्पी पहलवान, दुर्गा प्रसाद, किशन, चंद्रभान, रामवीर, राहुल, हरगुलाल, मुरारी और राम ने जलकुंभी को निकालने और पटरी को न कटाने की शिकायत ठेकेदार से की, लेकिन ठेकेदार ने उसको अनसुना कर दिया। रविवार को ¨सचाई विभाग के जूनियर इंजीनियर देवेंद्र सिंह का गांव बिजवारी के पास घेराव कर लिया। जेई ने किसानों के आक्रोश से एसडीओ को अवगत कराया। एसडीओ से जेई ने किसानों की बताचीत कराई और जलकुंभी निकलवाने का आश्वासन दिया। किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर अगले दो दिन में राजवाह की सफाई नहीं कराई गई तो क्षेत्रीय किसान ¨सचाई विभाग के खिलाफ आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे।