-तापमान बढ़ते ही बढ़ जाती है पानी की समस्या

-शेखपुर, सिधारीपुर, इस्माइलपुर व बसंतपुर में आ रहा गंदा पानी

-कपड़ा धोने में भी नहीं कर रहे सप्लाई के पानी का इस्तेमाल

GORAKHPUR:

तापमान बढ़ने के साथ ही शहर के कई मोहल्लों में पीने के पानी का गहरा संकट पैदा हो गया है। कहीं दूषित पानी आ रहा है तो कहीं नल सूखे हुए हैं। हर साल गर्मियों में पानी की समस्या आती है। लेकिन जिम्मेदार इससे निजात दिलाने के लिए कोई तैयारी नहीं करते। कई बार अफसरों से शिकायत करने के बाद भी समस्या का समाधान न होने से परेशान लोगों में भारी आक्रोश है।

शेखपुर का टयूबवेल दे रहा बालू

शेखपुर के कौवादह में बड़े टयूबवेल से भारी मात्रा में बालू आने के कारण पानी पीने लायक नहीं रह गया है। वार्ड के एक हिस्से में पूरे साल लोग इसी समस्या से जूझते रहते हैं। इसके अलावा पाइप लाइन पुरानी होने के कारण सैकड़ों घरों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। पार्षदों का कहना है कि कई बार शिकायत की गई, लेकिन अधिकारी इसे गंभीरता से नहीं लेते।

नल से निकल रहा पीला पानी

सूरजकुंड धाम, बसंतपुर मोहल्ले में बने वाटर पोस्ट से पखवारे भर से गंदा पानी आ रहा है। पानी इतना ज्यादा गंदा है की लोग इसका इस्तेमाल कपड़े धोने में भी नहीं कर सकते। घोसीपुर, जाफरा बाजार और अंधियारीबाग मोहल्लों का भी यही हाल है। तुर्कमानपुर वासियों ने बताया कि नल से पीला पानी निकल रहा है। इसे बर्तन में रखने पर तली में गंदगी की पर्त जमा हो जाती है। हाल्सीगंज के लोग भी गंदे पानी की सप्लाई से परेशान हैं।

ट्यूबवेल खराब लोग बेहाल

घोसीपुर प्राइमरी स्कूल में लगा ट्यूबवेल खराब है जिससे आधा दर्जन मोहल्लों में आपूर्ति बाधित है। पानी की लड़खड़ाई आपूर्ति व्यवस्था की वजह से पानी का डब्बा बेचने वालों का धंधा चमक उठा है। जो परिवार इसे खरीदने में सक्षम नहीं हैं, उन्हें साफ पानी पाने के लिए हैंडपंप पर निर्भर होना पड़ रहा है।

-----------------

कोट

कई सप्ताह से गंदा पानी आ रहा है। पीने क्या पानी कपड़ा धोने लायक भी नहीं है। हर साल गर्मी आते ही इस तरह की समस्या से जूझना पड़ता है।

मोहम्मद परवेज अंसारी उर्फ मुन्ना

नगर निगम व जलकल विभाग गर्मी शुरू होने से पहले इस समस्या पर ध्यान देते तो सैकड़ों घरों में पानी की किल्लत नहीं होती। यह पूरी तरह लापरवाही का मामला है।

मोहम्मद कादिर

कभी-कभी गंदा पानी आता है और कभी कई दिनों तक पानी की आपूर्ति नहीं होती। सबसे ज्यादा दिक्कत गरीबों को होती है जो खरीदकर पानी पीने में सक्षम नहीं है।

साजिद अली

पेयजल की समस्या धीरे-धीरे विकराल होती जा रही है। सप्लाई का पानी इतना गंदा है कि उसका प्रयोग कपड़ा और बर्तन साफ करने के लिए भी नहीं किया जा सकता।

मोहम्मद इरफान

---------------

वर्जन

शहर में कई जगहों पर ट्यूबवेल खराब होने से पानी की किल्लत हो गई है। समस्या को दूर करने के लिए जल्द ही नौ मिनी ट्यूबवेल लगाया जाएगा। जहां थोड़ी बहुत दिक्कतें हैं वहां टीम लगाकर उसे ठीक कराया जा रहा है।

प्रेम प्रकाश सिंह, नगर आयुक्त