-एटूजेड प्लांट में जमा है लाखों टन कचरा, आग लगने से फैला जहरीला धुआं

-गुस्साए लोगो ने पथराव कर की तोड़फोड़, इम्प्लाइज से मारपीट

-

kanpur@inext.co.in

KANPUR: एटूजेड प्लांट के आसपास जमा कचरे के पहाड़ में कई जगह आग लगी होने के कारण आसपास रहने वाले हजारों लोगों की जान पर बन आई. जहरीली धुएं से बचने लोगों को बुधवार की सुबह घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा. इससे गुस्साए लोगो ने एटूजेड प्लांट पर धावा बोल दिया और इम्प्लाइज के साथ मारपीट ही नहीं बल्कि जमकर तोड़फोड़ भी की. मामले की जानकारी पुलिस, नगर निगम, फायर डिपार्टमेंट के ऑफिसर मौके पर पहुंच गए है.

लाखों टन कचरे का अंबार

पनकी भवसिंह स्थित एटूजेड का सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट महीनों से बन्द पड़ा हुआ है. जिसके कारण हर रोज निकलने वाला करीब क्क्00 टन कचरा प्लांट व इसके पास ही जमा कर दिया जाता है. लंबे समय से इसका निस्तारण न होने के कारण लाखों टन कचरा जमा हो चुका है. पहले की तरह अब इस कचरे से प्लास्टिक आदि अलग भी नहीं किया जाता है. इसकी वजह से सबसे अधिक दिक्कतों का सामना बदुआपुर गांव के लोगो को उठाना पड़ रहा है. गन्दगी के कारण लोगो का सांस लेना तक मुश्किल हो रहा है.

सुलग रहा कचरा

लाखों टन जमा इस कचरे में अक्सर आग लग जाती है. कई बार फायर ब्रिगेड आग बुझाने के लिए जा चुकी है. पर कचरे के बड़े-बड़े पहाड़ होने के कारण गाड़ी वहां तक पहुंच नहीं पाती है. जिसकी वजह से पूरी तरह से आग भी नहीं बुझ पाती है. आग सुलगती रहती है. ट्यूजडे की सुबह एक बार फिर कचरे में लगी आग भड़क गई. कचरा जलने के कारण चारों ओर जहरीला धुआं फैल गया. इससे बदुआपुर, जमुईपुर के गांव के लोगो का दम घुटने लगा. आंखों में जलन और खांसी आने लगी. जहरीला धुएं से बचने के लिए लोग गांव से बाहर भागे. इस बीच लोगो की भीड़ ने एटूजेड के प्लांट पर धावा बोल दिया, सुरक्षाकर्मियों से वे भिड़ गए. उन्होंने पथराव कर दिया. इससे शीशे टूट गए. इधर आग की जानकारी पाकर फजलगंज फायर ब्रिगेड से दमकल गाड़ी पहुंच गई. बॉटलिंग प्लांट से पानी लेकर आग बुझाने की कोशिश की. पर कचरे के पहाड़ के कारण गाड़ी न जा पाने के कारण आग पूरी तरह से नहीं बुझ सके. इस बीच जानकारी पाकर नगर निगम ऑफिसर डा. पंकज श्रीवास्तव आदि पहुंच गए. एफएसओ फजलगंज डीके सिंह ने बताया कि भ्0 एकड़ में कचरा फैला हुआ है. कचरे के कारण न तो दमकल गाड़ी आग तक पहुंच पाती है और न ही पाइप पहुंच पा रहे है. इसीलिए आग पूरी तरह से नहीं बुझ पाती है. सुलगती रहती है. रीजनल पाल्यूशन कन्ट्रोल ऑफिसर टीयू खान ने बताया कि प्लांट के न चलने से कचरे का डिस्पोजल नहीं हो पा रहा है. नगर निगम ऑफिसर डा. पंकज श्रीवास्तव ने एटूजेड का प्लांट न चलने से समस्या है. दूसरी कम्पनीज से बात की गई. पूरा मामले की जानकारी शासन को दी जा चुकी है. फिलहाल कचरे का हटाकर गाडि़यों के आने-जाने के लिए रास्ता बनाया जा रहा है.

यह गांव प्रभावित है

बदुआपुर, जमुई, सरायमीता, पनकी भव सिंह, पनका बहादुर नगर, बनपुरवा, कला का पुरवा, सरसई, पनकी पड़ाव

आबादी- भ्0 हजार