-300 से ज्यादा गाडि़यों का काफिला लेकर कानपुर कैंट से सपा प्रत्याशी अतीक अहमद टिकट मिलने के बाद पहली बार पहुंचे कानपुर, काफिले में शामिल थीं मर्सिडीज, पजेरो आदि लग्जरी कारें

-इरफान सोलंकी से मिलने के लिए रूट बदला, 'बाहुबली' ने जहां चाहा वहां रोकी अपनी फ्लीट घंटों जाम में फंसे रहे कानपुराइट्स, पुलिस ने भी खड़े किए हाथ, एंबुलेंस में पेशेंट्स तड़पे

kanpur@inext.co.in

KANPUR : राम मनोहर लोहिया ने जिस समाजवादी आंदोलन की बागडोर मुलायम सिंह यादव को दशकों पहले सौंपी थी। उसकी हालत आज क्या होती जा रही है? ये एक बार फिर थर्सडे को कानपुर में देखने को मिला जब कानपुर कैंट से सपा प्रत्याशी 'बाहुबली' अतीक अहमद खुद हमर गाड़ी पर और उनके गुर्गे 300 से ज्यादा गाडि़यों का काफिला लेकर पहली बार कानपुर पहुंचे। ऐसा काफिला अभी तक प्रदेश में किसी भी सपा प्रत्याशी ने नहीं निकाला है। काफिले के साथ 'बाहुबली' के अंदाज में अतीक अहमद कानपुराइट्स के बीच पहुंचे तो ये भूल गए कि जाम में कोई एंबुलेंस तो नहीं फंसी? कोई अपनी बूढ़ी मां को डॉक्टर को दिखाने जा रहा है तो कहीं परेशान तो नहीं हुआ जाम में? पिता के साथ घूमने जा रहा कोई मासूम भीड़ देखकर घबरा तो नहीं गया? कोई महिला सहम तो नहीं गई?कानपुर व्यापारियों और मेहनतकश लोगों का अमनपसंद शहर है। मुख्यमंत्री ने शहर का काफी विकास किया है, लेकिन अब सवाल ये है कि क्या उस विकास का प्रतिनिधि एक बाहुबली हो सकता है

सैकड़ों गाडि़यों वाला समाजवादी

'बाहुबली' अपने काफिले के साथ कैंट विधानसभा क्षेत्र में घूमते हुए बगाही में ईदगाह मैदान पहुंचे। जहां उन्होंने सभा को संबोधित करने के बाद सपा पदाधिकारियों के साथ मीटिंग की। 'बाहुबली' पूर्व सांसद अतीक अहमद का काफिला करीब चार बजे रामादेवी पहुंचा तो कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी कर उसका स्वागत किया। वो व्हाइट कलर की हमर कार से थे। जिसकी कीमत करीब डेढ़ करोड़ रुपए है। उसके पीछे समर्थक और कार्यकर्ताओं की तीन सौ से ज्यादा कारों का काफिला था। जिसमें 95 प्रतिशत लग्जरी कारें थीं। इसमें एसयूवी, मर्सिडीज, पजेरो, हॉण्डा सिटी, स्कार्पियो, सफारी समेत अन्य लग्जरी कारें थी। हर कार में चार से पांच समर्थक थे, जो अतीक-अतीक के नारे लगा रहे थे।

बदला रूट, फंसी एम्बुलेंस

समाजवाद का दावा करने वाली सपा के प्रत्याशी 'बाहुबली' और उनके समर्थक कारों के काफिले से शक्ति प्रदर्शन करने के जोश में ये भूल गए कि उनके जलवे से चौतरफा जाम लग रहा है। जनता परेशान हो रहा थी और बाहुबली कार्यकर्ताओं से स्वागत करा रहे थे। इसी दौरान बाहुबली का काफिला तय रूट से हटकर दूसरी ओर चल दिया, जिससे और भी भीषण जाम लग गया। जिसमें दो एंबुलेंस भी फंस गई। बाहुबली अतीक के काफिले के निकलने के बाद ही एंबुलेंस वहां से ि1नकल सकी।

पानी की तरह रुपया बहाया

कैंट प्रत्याशी बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद ने नगर आगमन में पानी की तरह पैसा बहाया है। वो डेढ़ सौ से ज्यादा लग्जरी कारों के काफिले के साथ इलाहाबाद से निकले थे। इसके बाद रास्ते में उनके काफिले में और गाडि़यां शामिल होती रही। कौशांबी, फतेहपुर, सरसौल में पचास-पचास गाडि़यां शामिल हुई। जब बाहुबली का काफिला रामादेवी पर पहुंचा तो उसमें करीब 300 गाडि़यां शामिल थीं। एसयूवी, पजेरो, सफारी, इनोवा जैसी लग्जरी कारों का एवरेज औसतन एक लीटर डीजल में 8 से 10 किमी। का होता है। इस स्थिति में इलाहाबाद से चलने वाली एक गाड़ी में करीब साढ़े पांच हजार रुपए का डीजल लगेगा। इस तरह अगर काफिले की गाडि़यों के डीजल के खर्च को जोड़ा जाए तो यह रकम 15 लाख रुपए तक पहुंच जाएगी। 'बाहुबली' ने रास्ते में कार्यकर्ताओं के लिए खाने-पीने का भी व्यवस्था की थी, जिसमें भी एक हैंडसम अमाउंट खर्च हुआ है। अगर इन सब को जोड़ लिया जाए तो बाहुबली के नगर आगमन में करीब 20-25 लाख से ज्यादा खचर्1 हुआ है।

--------------------

बस का टिकट दे वापस जाने को कहा

'बाहुबली' को नगर आगमन में ही विरोध झेलना पड़ा। उनका काफिला जैसे ही रामादेवी पहुंचा तो कार्यकर्ताओं ने माला पहनाकर उनका स्वागत किया। इस दौरान आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय इकाई के सदस्य आदर्श की अगुवाई में आधा दर्जन युवा विरोध प्रदर्शित करने के लिए उनके काफिले में घुस गए। बाहुबली ने जैसे ही उन्हें अपना कार्यकर्ता समझकर अपने पास बुलाया तो आदर्श ने बाहुबली के हाथ में बस का टिकट और पूड़ी का पैकेट थमा दिया और कहा कि कानपुर को आपकी जरूरत नहीं है। आप यहां आएं हैं। इसका वेलकम है, लेकिन अब आप पूड़ी खाकर बस से वापस लौट जाइए। अगर सपा को आपको चुनाव ही लड़ाना है तो सैफई से टिकट दें, न कि कानपुर से। इसे चुनाव का डर कहे या कुछ और कि बाहुबली ने उनको कुछ जवाब नहीं दिया। बल्कि वो आगे बढ़ गए।

------------------

सिर्फ एक कार में दिखा असलहा

इसे चुनाव आयोग का डर ही कहेंगे कि बाहुबली अतीक अहमद को अपने समर्थकों को असलहा साथ में न लाने के लिए न्यूज पेपर्स में विज्ञापन जारी कर पड़ा। इसका असर बाहुबली के काफिले में दिखाई दिया। बाहुबली के काफिले में सिर्फ एक कार में असलहा दिखाई दिया।