RANCHI:  भीड़ द्वारा डकैत के हाथ पैर काटे जाने के बाद, इलाज के दौरान उस अपराधी की मौत हो गई। हालांकि, भागने के दौरान अपराधियों ने दहशत फैलाने के लिए चार बम भी फोड़े, मगर भीड़ ने पीछा नहीं छोड़ा। यह घटना देवरी थाना क्षेत्र की खटौरी पंचायत के एकडरिवा गांव की है। पुलिस ने एक बम, एक पिस्टल व एक गोली बरामद की है।

 

क्या है मामला

आधी रात अपराधियों ने सबसे पहले अपग्रेडेड मिडिल स्कूल खटौरी के पारा टीचर योगेश्वर यादव के घर पर धावा बोला। योगेश्वर ने बताया कि वे 20- 25 की संख्या में थे। इनमें 5-6 अपराधी पिस्टल, बम, कट्टा आदि से लैस थे, जबकि अन्य के हाथों में लाठी-डंडे थे। कई अपराधियों ने कपड़े से मुंह ढंक रखा था। बताया कि डकैत छत से उनके आंगन में घुसे। उन्होंने सभी कमरों को खंगाला और घर में रखे करीब ढाई लाख के जेवर, मोबाइल फोन, टॉर्च, मारुति की चाबी व आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए बैंक से निकाल कर रखे गए 72 हजार रुपए लूट लिये। उनके घर से तकरीबन चार लाख की संपत्ति लूटी गई। इसके बाद दो हथियार बंद अपराधी उनके घर की निगरानी करने लगे और बाकी प्रयाग यादव व छोटू यादव के घर में घुस गए। प्रयाग ने बताया कि अपराधियों ने उनके घर से सोना-चांदी के जेवर, मोबाइल फोन, डेढ़ हजार रुपए समेत दो लाख की संपत्ति लूटी। छोटू यादव की पत्नी कुसुम देवी के मुताबिक, बदमाश उनके घर से छह हजार रुपए, मोबाइल फोन, जेवर समेत 70 हजार की संपत्ति ले गए। इस महिला की मानें, तो अपराधियों ने उनका गला दबाकर रखा था, ताकि वो शोर नहीं मचा सके। विरोध करने पर बदमाशों ने उनकी पिटाई भी की और कहा कि शोर मचाया तो बेटे को मार डालेंगे।

 

चौथे घर में नहीं मिली सफलता

तीन घरों में लूटपाट के बाद अपराधियों ने लक्ष्मण यादव के घर का ताला तोड़ा ही था कि लोग जग गए। फिर अपने-अपने घरों से लाठी-डंडे लेकर बाहर निकल आए। शोर मचाना शुरू कर दिया। हल्ला सुन कर कानीकेन, खटौरी, गोलाआहर, कारीटांड आदि गांवों के लोग दौड़े। लोगों की बढ़ती संख्या को देख अपराधी भागने लगे। घटनास्थल से महज 200 मीटर दूर स्थानीय लोगों ने एक अपराधी को दबोच लिया। आक्रोशित भीड़ ने उसकी जमकर पिटाई की फिर हाथ-पैर काट डाले। सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची। घायल अपराधी को गिरिडीह सदर अस्पताल भेजा। वहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। उसके पास से बरामद ड्राइ¨वग लाइसेंस के जरिए अपराधी की शिनाख्त गावां थाना क्षेत्र के खेसनरो निवासी विजय कुमार के रूप में हुई है।

 

डकैतों की पिटाई से हुए घायल

डकैतों ने लूटपाट के दौरान योगेश्वर यादव, उनकी पत्नी शकुंतला देवी, मां हरखी देवी, छोटू यादव की पत्नी कुसुम देवी व उनके बच्चे रणवीर यादव, अंजलि कुमारी और प्रयाग यादव को मारपीट कर घायल कर दिया।

Crime News inextlive from Crime News Desk