पुराने नोट बदलने का एक और मौका
पिछले साल नवंबर में हुई नोटबंदी के बाद पुराने 500 व 1000 के नोट चलन से बाहर हो गए हैं। जिन लोगों के पास पुराने नोट थे उन्‍होंने लाइन में लगकर बदलवा लिए। अगर फिर भी कुछ लोगों के पास ये पुराने नोट रह गए हैं, तो उन्‍हें एक और मौका मिल सकता है। ना जाने कितने ही लोग ऐसे थे, जो लंबी लाइनों के कारण बैंकों तक गए नहीं। अगर आप उनमें से एक हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है।

जुलाई में होगा फैसला
खबरों की मानें तो जुलाई के अंतिम सप्‍ताह तक सुप्रीम कोर्ट का इस विषय पर फैसला आ सकता है। जिसके बाद लोगों को नोट बदलने का एक और मौका मिल जाएगा। सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि जो लोग उचित कारणों से पुराने नोट नहीं बदल सके हैं, क्या उनके लिए सरकार को और मौका दिए जाने को कहा जाना चाहिए या नहीं। खुशी की बात ये है कि सुप्रीम कोर्ट ने ये साफ किया है कि अगर ऐसा कोई फैसला लिया जाता है तो वो सभी के लिए होगा।

क्‍यों आदेश कर सकता है कोर्ट
सरकार ने पुराने नोट बदलने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2016 रखी थी। ऐसे में कई लोग हैं जो 30 तारीख तक नोट नहीं बदल सके। इन लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगा दी। कोर्ट के पास दर्जनभर से अधिक याचिकाएं आई हैं। एक याचिका में तो याचिकाकर्ता ने कहा कि वह अपनी 66.80 लाख रुपए की रकम बैंक में केवाईसी नहीं होने से जमा नहीं करा सका है। इसलिए कोर्ट अब इस आशय में लोगों के हित को ध्‍यान में रखते हुए फैसला ले सकता है।

Business News inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk