JAMSHEDPUR: रेल मंत्री सुरेश प्रभु के बजट को लेकर जमशेदपुराईट्स ने मिक्स्ड रिएक्शन दिए। बजट में जो शहर के लिए कुछ नया और अच्छा सोच रहे थे उन्हें निराशा हाथ लगी। लेकिन कुछ ने प्रभु के प्रयास की सराहना भी की। नई ट्रेन की घोषणा नहीं होने से निराशा हुई, तो इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने की कवायद की तारीफ भी।

नहीं मिला कोई नया प्रोजेक्ट

प्रभु के रेल बजट में झारखंड को कोई नया प्रोजेक्ट नहीं मिलने से भी सिटी के लोग नाराज हैं। छोटानागपुर पैसेंजर एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण तिवारी ने कहा कि लोगों के साथ नाइंसाफी की गई है। इस बजट में झारखंड को भी कोई नया प्रोजेक्ट नहीं मिला, कोई नई ट्रेन नहीं मिली। बी ग्रेड स्टेशन को वाई-फाई से लैस करने की बात कही गई है अब यहां सवाल यह उठता है कि क्या ए ग्रेड स्टेशन वाई-फाई से लैस हैं? टाटानगर तो ए ग्रेड की कैटेगरी में आता है। इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि क्रूड ऑयल की कीमत में कमी को देखते हुए किराए में कमी की उम्मीद थी, पर ऐसा भी नहीं हुआ।

डिमांड नहीं हुई पूरी

रेल बजट पर शहर के लोगों का कहना था कि कई दूसरे शहरों से रेल कनेक्टिविटी नहीं होने की वजह से वहां के लिए नई ट्रेंस की डिमांड की जाती रही है। लेकिन बजट में ऐसा कोई प्रावधान नहीं किया गया है। साउथ बिहार एक्सप्रेस को एक्सटेंशन करने से इसकी अहमियत कम हो गई है। इस कारण बिहार के लोगों के लिए टाटा-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस देने की मांग की गई थी। इसके अलावा टाटा-बक्सर, टाटा-भागलपुर, टाटा दरभंगा, टाटा-जयपुर व टाटा से जबलपुर ट्रेन की डिमांड पुरानी है, लेकिन एक भी पूरी नहीं हुई।

जमशेदपुर सिटीजन फोरम ने की तारीफ

जमशेदपुर सिटीजन फोरम ने सुरेश प्रभु के रेल बजट की तारीफ की है। फोरम के अध्यक्ष एके श्रीवास्तव ने कहा कि जिन योजनाओं को शुरू करने की बात बजट में की गई है, उससे ट्रेन में ट्रैवल करने वाले पैसेंजर्स को ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार पर जोर दिया गया है जिससे आगे चलकर बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। नई ट्रेनें शुरू करने की जगह पहले से चल रही ट्रेनों में सुविधाएं बढ़ाने को सही कहा गया।

बजट में कंट्री में मौजूद क्.क्ब् लाख किलोमीटर रेल लाइन को क्.फ्8 लाख करने की बात कही गई है। क्.क्ब् लाख किलोमीटर का जो आंकड़ा है वह फ्क् मार्च ख्0क्क् तक का है, तो क्या इन चार सालों में रेलवे लाइन में एक किलोमीटर की भी बढ़ोतरी नहीं हुई है।

-अरुण तिवारी, अध्यक्ष छोटानागपुर पैसेंजर एसोसिएशन

मुझे लगता है कि यह रेल बजट काफी समझदारी के साथ पेश किया गया है। नई ट्रेनों के शुरू करने से तो अच्छा ही है कि सुविधाएं बढ़ाई जाएं। इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर जोर दिया गया है, स्पीड बढ़ाई जाएगी। कुल मिलाकर बजट अच्छा है।

- मनोज कुमार सिंह

टाटानगर को ध्यान में रखकर देखा जाए तो इस बजट में कुछ नहीं। लेकिन यह भी सही है कि कंट्री में कहीं भी नई ट्रेन नहीं दी गई है। बजट का असर देखने के लिए कुछ इंतजार करना होगा।

- घनश्याम

मुझे तो यह बजट ठीक लगा। लोकलुभावन बजट से फायदा नहीं होता। हमेशा आगे का सोचना चाहिए।

- देव

पहली बार ऐसा लग रहा है कि बजट काफी अच्छा है। जिन योजनाओं की घोषणा की गई है उसपर सही समय पर काम कंप्लीट हो जाए तब पता चलेगा कि यह बजट कितना अच्छा है।

- मुकेश

शहर या कहें कि पूरे स्टेट के लिए इस बजट में कुछ नहीं है। कुछ महत्वपूर्ण शहरों के लिए ट्रेन की डिमांड होती रही है जिसे अनसुना कर दिया गया।

- रीता चैटर्जी

देखना यह होगा कि सुरेश प्रभु ने जिन योजनाओं को शुरू करने की बात कही है उसके लिए पैसे कहां से आएंगे। सब सही रहा तो बजट का असर पॉजिटीव होगा।

- शादाब

महिला बॉगी में सीसीटीवी कैमरा लगाने और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लोअर बर्थ की सुविधा दिए जाने की तारीफ की जानी चाहिए। बहुत कुछ अच्छा भी है इस बजट में।

- काकोली सरकार

रेलवे में सुधार की की एक ईमानदार कोशिश की है रेल मंत्री ने। ट्रेनों में साफ-सफाई पर भी ध्यान दिया गया है। यह अच्छी कोशिश कही जा सकती है।

- राजीव

रिजर्वेशन अब ब् महीने पहले करा सकेंगे। इसके अलावा जेनरल टिकट भी ऑनलाइन मिलेंगे। सुधार की एक एक ईमानदार कोशिश की है रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने।

- अनिल जैन

रेल बजट में सुरक्षा को लेकर कुछ खास नहीं। महिला बॉगी में सीसीटीवी कैमरा लगा देना ही काफी नहीं।

- राहुल

वैसे तो जिन सुविधाओं की बात की गई है वह अच्छा है, लेकिन शहर के लिए इस बजट में कुछ खास नहीं। कोई नया प्रोजेक्ट भी नहीं है यहां के लिए।

- सुजीत