इस मोबाइल ऐप के जरिए आसानी से निकाला जा सकेगा PF

By: Shweta Mishra | Publish Date: Tue 11-Apr-2017 01:57:01   |  Modified Date: Tue 11-Apr-2017 01:58:14
A- A+
इस मोबाइल ऐप के जरिए आसानी से निकाला जा सकेगा PF
पीएफ का पैसा निकालने वालों के लिए एक खुशखबरी हैं। अब उन्‍हें इसके लिए पीएफ ऑफिस के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जल्‍द ही वे मोबाइल ऐप के जरिए ही आसानी से पैसा निकाल सकेंगे। इस बात की जानकारी श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने दी है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह ऐप कौन सा तो जानने के लिए यहां पर पढ़ें...

उमंग मोबाइल ऐप से
पीएफ का पैसा निकालना एक बड़ा टास्‍क होता है क्‍योंकि इसके लिए लोगों को एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। हालांकि अब आने वाले कुछ दिनों में यह परेशानी खत्‍म हो जाएगी। नौकरीपेशा लोगों को पीएफ ऑफिर के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वे आराम से अपना पैसा मोबाइल ऐप से निकाल सकेंगे। वर्तमान में ईपीएफओं के करीब 4 करोड़ सदस्‍य है। ऐसे में अब ईपीएफओं पैसे निकासी जैसी सेवाओं को ऑनलाइन निपटाने की ओर प्रयासरत है। इस संबंध में श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ईपीएफओ अब एक उमंग नाम का मोबाइल ऐप लेकर आ रहा है।
PF से बनना है करोड़पति तो जानें इन्‍वेस्‍टमेंट का सही और आसान तरीका
काफी तेजी से काम

इस दिशा में काफी तेजी से काम भी शुरू हो गया है और जल्‍द ही देश में इसकी शुरुआत होगी। देश भर में ईपीएफओ के करीब 123 कार्यालयों में से 110 को केंद्रीय सर्वर से जोड़ा भी जा चुका है। यह उमंग मोबाइल ऐप यूनिफाइड मोबाइल ऐप के साथ जुड़ा होगा। इससे निकासी के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी। हालांकि अभी यह ऐप कब से चालू होगा इस बात की कोई तारीख नहीं निश्‍चित हुई है। वहीं चर्चा है कि जल्‍द ही ईपीएफओ ऑनलाइन क्लेम सेटल सर्विस भी शुरू करने वाली है।

पीएफ की तरह ग्रैच्‍युटी भी करा सकेंगे ट्रांसफर, अभी पांच साल से पहले नौकरी छोड़ने नहीं मिलती ग्रैच्‍युटी

Business News inextlive from Business News Desk

खबरें फटाफट