- कानपुर यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। जेवी वैश पायन की जांच रिपोर्ट पर फैसला टला

LUCKNOW :

एलयू की ओर से अपने 12 सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों को चलाने के लिए एक साल की अस्थाई संबद्धता दी गई। इसमें कई कॉलेजों को एलयू द्वारा शुरू किए गए चार साल के इंटीग्रेटेड कोर्स बैचलर इन एलीमेंट्री एजुकेशन (बीएलएड) की भी संबद्धता दी गई है। शुक्रवार को वीसी प्रो। एसपी सिंह की अध्यक्षता में हुई कार्य परिषद की बैठक में इसकी संस्तुति की गई।

रिपोर्ट पर निर्णय नहीं

साथ ही छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर के वीसी और एलयू में एप्लाइड इकोनॉमिक्स डिपार्टमेंट के पूर्व एचओडी प्रो। जेवी वैश पायन के विरुद्ध परीक्षा की कापियों में छेड़छाड़ कर मा‌र्क्स बढ़ाने के मामले में गठित की गई जांच कमेटी की रिपोर्ट पर अंतिम निर्णय स्थगित कर दिया गया है। अभी हाल ही में प्रो। जेवी वैश पायन ने गवर्नर राम नाईक को अपना प्रत्यावेदन दिया है। ऐसे में अब गवर्नर की ओर से उनके प्रत्यावेदन पर कोई भी अंतिम निर्णय लेने तक जांच रिपोर्ट स्थगित रहेगी।

दो माह में लें निर्णय

मालूम हो कि इस मामले में एलयू के दो अन्य शिक्षक जिसमें डॉ। अर्चना मुज्जू और डॉ। आरके महेश्वरी शामिल हैं। उन्हें भी इस मामले में आरोपी बनाया गया है। फिलहाल हाईकोर्ट के आदेश पर गवर्नर को अब इस प्रकरण में दो महीने में फैसला लेना होगा।

इन कॉलेजों मिली कोर्स चलाने की मान्यता

जय नारायण पीजी कॉलेज (केकेसी) को एमएससी बॉटनी

श्री दुर्गा शिक्षा निदेशक डिग्री कॉलेज, गोमतीनगर को बीएलएड कोर्स

महामाया राजकीय डिग्री कॉलेज को बीकॉम कोर्स

सीडी ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज को बीएलएड कोर्स

जीएसआरएम मेमोरियल कॉलेज को बीएलएड

श्री दुर्गा शिक्षा निकेतन पीजी कॉलेज को बीएलएड कोर्स

पंडित दीन दयाल उपाध्याय डिग्री कॉलेज को बीए, बीएससी, बीकॉम कोर्स

रजत डिग्री कॉलेज को एमकॉम, एप्लाइड इकोनामिक्स

डॉ। राजेंद्र प्रसाद डिग्री कॉलेज को बीए व बीकॉम कोर्स

एलएन एकेडमी को बीए, बीबीए व बीकॉम कोर्स

दि हिमालयन डिग्री कॉलेज को बीबीए

इरम ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज को एमकॉम प्योर कॉमर्स व एमकॉम एप्लाइड इकोनामिक्स कोर्स

दो प्रोफेसर का त्यागपत्र मंजूर

वहीं बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट के सेवानिवृत्त प्रोफेसर नीरज कुमार को पेंशन सहित सेवानिवृत्त लाभ देने पर भी निर्णय लिया गया। इसके अलावा 129 कर्मचारियों का विभिन्न डिपार्टमेंट्स में किए गए विनियमितिकरण पर भी हरी झंडी दी गई। भौतिक विज्ञान विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ। रजनीश कुमार वर्मा का त्यागपत्र मंजूर कर लिया गया।