-मार्केट में फूड आइटम के साथ मिलने वाली चटनी बनी खतरनाक

-कई दिनों की खुली चटनी खाने वाले पहुंच रहे हॉस्पिटल

VARANASI

चटनी का नाम सुनते ही लोगों की लार टपकने लगती है। पर यह चटनी आपको बीमार बना सकती है। जितना हो सके इससे दूर ही रहें। कारण कि गली-गली खुली खाने-पीने की दुकानों व ठेलों पर चटनी खाने वाले डॉक्टर्स के यहां पहुंचने लगे हैं। भीषण गर्मी के बीच इस समय खानपान पर कंट्रोल न करने वालों के बीमार होने की संख्या अप्रत्याशित रूप से बढ़ गयी है। बड़ी संख्या में लोग डॉक्टर्स के यहां ट्रीटमेंट के लिए लाइन लगा रहे हैं। किसी को पेट दर्द तो किसी को स्किन की प्रॉब्लम है। इसमें लगातार इजाफा हो रहा है।

बच के रहना रे बाबा

दरअसल सिटी के विभिन्न एरिया में लगी खाने-पीने की दुकानों पर कस्टमर को तरह-तरह की चटनी परोसी जाती है। खासतौर पर भूजा, समोसा, पकौड़ी, इडली सहित अन्य आइटम के साथ बड़े चाव से लोग चटनी खाते हैं। लेकिन ये नहीं पूछते कि जो चटनी खा रहे हैं वो कितने दिनों पहले बनी है। यही उनके लिए खतरनाक बन रही है। कई दिनों पहले बनी मिर्च, अदरक, नमक, नारियल, इमली सहित अन्य खाद्य सामग्री से बनी चटनी खाते ही पेट दर्द, डायरिया व खुजली होने लग जा रही है। जिसके बाद लोग डॉक्टर्स के यहां पहुंच रहे हैं।

OPD में लग रही लाइन

सिटी के विभिन्न डॉक्टर्स की ओपीडी में डेली लगने वाली भीड़ में चटनी खाकर बीमार होने वालों की भी लाइन लग रही है। इससे अछूते सिटी में स्थित गवर्नमेंट हॉस्पिटल भी नहीं है। इन हॉस्पिटल्स में भी तैनात डॉक्टर्स की ओपीडी में ऐसे केस सैकड़ों में आ रहे हैं। लापरवाही बरतने वालों को एडमिट भी होना पड़ रहा है। बेहतर होगा कि इस बदलते मौसम में चटखारे वाले फूड आइटम से बचकर रहें।

पड़ जाएगा लेना का देना

-कई दिनों की मिर्च, अदरक व नमक की चटनी खाने से पेट दर्द

-बिना ढकी हुई चटनी से लीवर होगा इफेक्टेड

-गरम फूड आइटम के साथ मीठी चटनी डायरिया

-नारियल की चटनी से वोमेटिंग की कम्प्लेन

-स्किन डिजीज के हो जा रहे शिकार

डॉक्टर्स का वर्जन

भीषण गर्मी के दौरान मार्केट में बेचे जा रहे खुले फूड आइटम को खाने से बचें। खासतौर से भूजा व समोसे के साथ मिलने वाली चटनी जानलेवा है। खाने पर बीमार होना तय है।

प्रो। केएन द्विवेदी, द्रव्य गुण डिपार्टमेंट

बीएचयू

इस समय केवल खाने-पीने की दुकान पर गरम फूड आइटम ही खाएं। कई दिनों की बनी चटनी से परहेज करें। यह बहुत ही खतरनाक है। कई दिनों से खुली चटनी खाने से कई बीमारियां हो रही हैं।

डॉ। एसपी गुप्ता, सीनियर कंसलटेंट