स्लग: पेट्रो कंपनीज ने रेट्स की इंफॉर्मेशन के लिए लॉन्च किया एसएमएस नंबर्स, अपडेट रेट्स की मिलेगी जानकारी

-अब पब्लिक को गुमराह नहीं कर सकेंगे पम्प संचालक फेसबुक और ट्विटर पर भी अपडेट होंगे रेट्स

abhishek.piyush@inext.co.in

JAMSHEDPUR (14 July) : यदि आपको भी डेली बदल रही पेट्रोल-डीजल की रेट के कारण परेशानी हो रही है। पम्प संचालक रेट में बदलाव के नाम पर गुमराह कर रहे हैं, तो अब टेंशन मत लीजिए। ऑयल कंपनियों की डेली अपडेट होने वाली रेट जानने के लिए आपको अब सिर्फ एक एसएमएस करना होगा, जिसके बाद पेट्रोल व डीजल की रेट आपको मिल जाएगी। पेट्रोलियम कंपनियों ने यूजर्स की बढ़ी मुश्किलों को आसान करने के लिए एमएमएस नंबर्स जारी किया है, ताकि पम्प संचालक रेट के नाम पर यूजर्स को गुमराह नहीं कर सकें। गौरतलब हो कि सेंट्रल गवर्नमेंट ने एक मई से ट्रायल के तौर पर देश के पांच शहरों में सोना-चांदी की तर्ज पर पेट्रोल-डीजल की रेट में डेली बदलाव करने का फैसला लिया था। जिसके सफल होने के बाद 16 जून से देशभर के पेट्रोल पंप में डायनेमिक रेट लागू कर दी गई।

ऐसे मिलेगी फैसिलिटी

ऑयल कंपनियों के ऐसे कस्टमर्स जिनके मोबाइल नंबर तेल कंपनियों के पास रजिस्टर नहीं हैं या जो रसोई गैस कस्टमर्स नहीं हैं वो यूजर कंपनियों के लॉन्च किए गए नंबर्स पर एसएमएस कर अपडेट रेट्स की इंफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह ऑयल कंपनियां टेक्निकल एरा में अपने कस्टमर्स को सभी संसाधनों से अपडेट रखने की तैयारी कर रही हैं।

बॉक्स

फेसबुक-ट्यूटर पर भी अपडेट

पेट्रोलियम कंपनियों ने अपने फेसबुक अकाउंट और ट्विटर हैंडल पर भी यह सुविधा उपलब्ध करा दी है। इंडियन ऑयल के अधिकारी ने बताया कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की रेट्स घटने के कारण आए दिन पेट्रोल और डीजल की रेट बढ़-घट रही थी। गवर्नमेंट की ओर से कोई आदेश न होने पर 15 दिनों में पेट्रोल पम्पों पर रेट अपडेट किए जा रहे थे, जिससे जनता को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था।

-------------------

इस तरह कर सकते हैं अपडेट

-इंडियन ऑयल कस्टमर्स

RSPDEALER CODE लिखकर<द्गठ्ठद्द> 9224992249 पर सेंड करें।

- भारत पेट्रोलियम कस्टमर्स

RSPDEALER CODE लिखकरर 922312222 पर सेंड करें।

- हिंदुस्तान पेट्रोलियम कस्ट्मर्स

HPPRIDEALER CODE लिखकर 9222201122 पर सेंड करें।

-------------------

ऐप डाउनलोड करने के लिए

इंडियन ऑयलल Fuel@IOC

भारत पेट्रोलियम SmartDrive

>çã¢ÎéSÌæÙ ÂðÅUþôçÜØ× MyHpCL

-------------------

ट्विटर हैंडल

@IndianOilcl

@BPCLimited

@HPCL

नोट : एसएमएस सेवा यूज करने के लिए हमें डीलर कोड की आवश्यकता पड़ेगी, जो प्रत्येक पेट्रोल पंप के बोर्ड पर उपलब्ध होता है।

-------------------

People connect

वैसे रोज सुबह न्यूज पेपर से जानकारी मिल जाती है। नए ऐप के विषय में सुना तो है, लेकिन अभी यूज नहीं किया। एसएमएस सेवा सबसे आसान तरीका लगा रेट्स जानने का।

राकेश कुमार, बारीडीह।

रेट्स पता करने वाला ऐप तो काफी यूजफुल होगा। एसएमएस सेवा की जानकारी अभी नहीं है। पेट्रोल और डीजल का रेट क्लियर होने से हमारे साथ कोई फ्रॉड भी नहीं कर सकेगा।

सानू, मानगो।

मुझे वैसे तो कई फर्क नहीं पड़ता है रेट के घटने या बढ़ने से। मैंने कभी ध्यान भी नहीं दिया। अगर एक एसएमएस करने से रेट्स की इंफार्मेशन मिल सकती है तो आपके साथ धोखाधड़ी नहीं की जा सकती है।

राकेश कुमार, गोलमुरी।

पेट्रोल और डीजल के रेट्स डेली बढ़ते घटते हैं। इसलिए कोई भी कस्टमर इस पर कोई खास ध्यान नहीं देता है। लेकिन एसएमएस सेवा से कस्टमर खुद ही पता कर सकते हैं कि आज का रेट क्या है।

सतेन्द्र कुमार शुक्ला, कदमा।

वर्जन

कस्टमर्स की सुविधा के लिए पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा नंबर्स लॉन्च किए गए हैं। यूजर्स प्रॉसेस को कम्पलीट करके डायरेक्ट कंपनियों के रेट जान सकते हैं।

राजीव सिंह, ऑगनाईजेशन सेक्रेटरी, पेट्रोल पंप एसोसिएशन, झारखंड