- तीन लोगों पर पुलिस ने दर्ज किया नेम्ड एफआईआर

- मामले में गोपालपुर थाने की पुलिस ने बरती लापरवाही

PATNA CITY : इंडियन ऑयल के बरौनी-कानपुर पाइप लाइन से एक करोड़ के तेल चोरी करने वाले रैकेट की पहचान पटना पुलिस ने कर ली है। पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों के खिलाफ नेम्ड एफआईआर दर्ज किया है। इसमें बैरिया के रहने वाले विजय कुमार, विनोद राय और यूपी के गोरखपुर के विजय कुमार शामिल है। तीनों शातिर अभी फरार है। पटना पुलिस की एक स्पेशल टीम इन तीनों की खोज में जुटी है। उनके कई ठिकानों पर रेड की गई है। इस पूरे मामले पर एसएसपी जितेन्द्र राणा पैनी नजर रख रहे हैं। साथ ही पुलिस हेड क्वार्टर भी मामले की मॉनिटरिंग कर रहा है।

दो साल के लीज पर दी थी जमीन

पाइप लाइन में जिस जगह छेद कर चोरी की जा रही थी वह जमीन विनोद राय की है। उसे विजय कुमार ने दो साल के लीज पर गोरखपुर के विजय कुमार को दिलवाया था। सूत्रों की मानें तो तेल की चोरी में इन तीनों के हाथ हैं। जमीन को एलिवेटेड कर शातिरों ने रहने और मौज-मस्ती का ठिकाना बना रखा था। जहां डेली शराब के जाम छलकते थे। पुलिस की रेड के दौरान मौके से शराब की कई बॉटल बरामद की गई थी।

नोजल और पाइप लगाकर चोरी

तेल चोरी करने के लिए शातिरों ने हाइटेक इंतजाम किया था। पाइप लाइन में छेद कर नोजल और प्लास्टिक पाइप के जरिए तेल की चोरी की जाती थी। किसी को पता न चले इसलिए एक हाइवा ट्रक हर समय लगा रहता था। साथ ही जमीन को घेर रखा था। सूत्रों की मानें तो इस ठिकाने पर अपराधियों का लगातार आना-जाना रहता था।

भ् फरवरी को हुआ था डिटेक्ट

पाइप लाइन में तेल का प्रेशर कम होने का खुलासा भ् फरवरी को हुआ था। इसके बाद आईओसी के अधिकारियों ने म् फरवरी को डिप गार्ड से पाइप लाइन की जांच सिपारा स्थित डिपो से करवाई। इसके बाद 9 फरवरी को इंटीग्रेटेड पीग से पाइप लाइन की जांच की गई तो मानपुर बैरिया का लोकेशन मिला, जो पटना-गया रोड से क्.7 किमी की दूरी पर था। उस लोकेशन पर खोदने से मामले का खुलासा हो गया।

पुलिस ने बरती लापरवाही

एक करोड़ के तेल चोरी होने के मामले में गोपालपुर थाने की पुलिस ने लापरवाही बरती है। मामला डिटेक्ट होते ही भ् फरवरी को पटना के सभी थानों को अलर्ट कर दिया गया था। साथ ही पेट्रोलिंग के दौरान ध्यान देने का निर्देश था, लेकिन भ् से ख्8 फरवरी के बीच गोपालपुर थाने की पुलिस की पेट्रोलिंग टीम की नजर एक भी दिन टैंकर पर नहीं पड़ी। तेल चोरी के ही एक मामले में झाझा के एसएचओ को निलंबित कर दिया गया था।

डीजीपी से मिले आईओसी के अधिकारी

मामले की गंभीरता को देखते हुए आईओसी ईस्ट जोन के पाइप लाइन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एचपी शाही और बरौनी-कानपुर पाइप लाइन के प्रभारी डीजीएम बीके चौधरी ने डीजीपी से मुलाकात की। साथ ही पूरे मामले पर डिस्कस किया। डीजीपी ने जल्द शातिरों को पकड़े जाने का दावा किया।