ईस्ट ऑफ ऑक्सफोर्ड की साख को बट्टा

शुरुआती चरण में ही लड़खड़ाया पीजी का प्रवेश

ALLAHABAD: ईस्ट ऑफ ऑक्सफोर्ड कही जाने वाली इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की साख को बट्टा लग चुका है। एक ओर जहां एयू और उससे जुड़े कॉलेजेस में अंडर ग्रेजुएट के दाखिले माइनस अंक तक हुए हैं। वहीं अब पोस्ट ग्रेजुएट दाखिले की शुरुआत भी काफी खराब नजर आ रही है। एयू में पीजी का एडमिशन शुरुआती चरण में ही लड़खड़ाता नजर आ रहा है और ज्यादातर विभागों में माइनस अंक तक एडमिशन लिए जा रहे हैं।

100 अंक से नीचे कट ऑफ

एयू में साइकोलॉजी, जुलोजी, एंथ्रोपोलॉजी, बॉटनी, कामर्स, स्टैटिस्टिक्स, बायोकेमेस्ट्री, मास कम्यूनिकेशन, फिलासफी, उर्दू आदि ऐसे डिपार्टमेंट हैं जो एससी या एसटी अथवा दोनों ही कैटेगरी में माइनस अंक तक एडमिशन ले रहे हैं। सबसे ज्यादा चौकाने वाली बात तो यह है कि अधिकतर विभाग ऐसे हैं जिन्होंने सौ अंक से कम पर कट ऑफ मेरिट घोषित की है। यहां लगातार जनरल और ओबीसी की कट ऑफ भी लास्ट इयर के कम्पैरिजन में अपने न्यूनतम स्तर को छूती नजर आ रही है। एग्जाम्पल के तौर पर साइकोलॉजी में 27 अगस्त को ओबीसी में 20 अंक तक कट ऑफ मेरिट घोषित की गई है। जबकि एंथ्रोपोलॉजी में 25 अगस्त को ओबीसी में 21.60 अंक तक पाने वालों का एडमिशन हुआ है।

एयू में पीजी प्रवेश परीक्षा का कट ऑफ

-------------------------

मेडुअल एंड मॉर्डन हिस्ट्री

-----------------

मेडुअल एंड मॉर्डन हिस्ट्री डिपार्टमेंट में एमए में प्रवेश के लिए 91 तथा ऊपर के अंक प्राप्त ओबीसी अभ्यर्थियों का प्रवेश 27 अगस्त को दोपहर में दो बजे से होगा।

इंग्लिश

----

अंग्रेजी डिपार्टमेंट में एमए (अंग्रेजी) प्रथम वर्ष में प्रवेश के इच्छुक सामान्य (सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति) श्रेणी के छात्र /छात्राओं को जिन्होंने 108 या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हों, 27 अगस्त को दिन में 10:30 से एक बजे के बीच बुलाया गया है।

हिन्दी

----

हिन्दी डिपार्टमेंट में एमए प्रथम वर्ष में 81 अंक तक पाने वाले सभी अभ्यर्थियों को 27 अगस्त को दिन में 11 से 12 बजे के बीच प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

रक्षा अध्ययन

--------

डिफेंस स्टडीज डिपार्टमेंट में प्रवेश के लिए पीजी प्रवेश परीक्षा में सामान्य वर्ग के 120 अंक, पिछड़ी जाति के 94 तथा अनुसूचित जनजाति के 33 अंक तक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को दिन में 11 से एक बजे के बीच 27 अगस्त को बुलाया गया है।

भूगोल

----

भूगोल डिपार्टमेंट में एमए प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिये 119 से अधिक अंक प्राप्त सभी श्रेणी के सभी अभ्यर्थियों को, ओबीसी में 87.4 से अधिक अंक, एससी में 71 व उससे अधिक अंक तथा एसटी में 38 व उससे अधिक प्राप्त अभ्यर्थियों को 27 अगस्त को दिन में 11 बजे प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

फिलासफी

-------

फिलासफी डिपार्टमेंट में एमए में 63 एवं उससे ऊपर के अंक और अनुसूचित जाति के 23 एवं उससे ऊपर के अंक प्राप्त अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए 27 अगस्त को दिन में 11 से 12 बजे के बीच रिपोर्ट करने को कहा गया है।

स्टैटिस्टिक्स

-------

स्टैटिस्टिक्स में एमएए/एमएससी में प्रवेश ख्7 अगस्त को दिन में क्क् बजे से होगा। इसमें एडमिशन के लिए जनरल में 80 अंक, ओबीसी में भ्भ्, एससी एवं एसटी में प्रवेश के लिए भ्भ् अंक तक वालों को बुलाया गया है।

जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन

---------------------

जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेशन में एमए में ख्7 अगस्त को दिन में क्क् से दो बजे के बीच एडमिशन होगा। इसमें प्रवेश के लिए क्0फ् अंक तक जनरल, 88 अंक तक ओबीसी, म्8 अंक तक एससी एवं सभी एसटी अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।

सोश्योलॉजी

-------

सोश्योलॉजी में एमए में प्रवेश ख्7 अगस्त को दिन में क्क् बजे से होगा। इसमें एडमिशन के लिए जनरल में 87 अंक तक, ओबीसी में म्7 अंक तक, एससी में म्ख् अंक तक एवं एसटी में भ्म् अंक तक वालों को बुलाया गया है।