JAMSHEDPUR : मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज है। महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज में बहुत जल्द सभी सब्जेक्ट्स में पीजी की पढ़ाई शुरू होगी। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद एमजीएम कॉलेज मैनेजमेंट ने 10 सब्जेक्ट में 53 सीटों के लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजा है। कॉलेज में फिलहाल पांच सीट पर पीजी व छह सीट पर डिप्लोमा की पढ़ाई होती है। वर्ष 2018 से सभी विषयों में पीजी की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी है।

CHC, PHC में सुधार

सरकार ने पीजी डॉक्टरों को ग्रामीण क्षेत्रों में ड्यूटी करना जरूरी कर दिया है। इससे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) व उप-स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति सुधरेगी। प्रदेश में करीब 1800 डॉक्टर हैं लेकिन पीजी की पढ़ाई शुरू होने से चिकित्सकों की संख्या बढ़ेगी और इस समस्या से मुक्ति मिल सकेगी। फिलहाल एमजीएम कॉलेज में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी व फार्माकोलॉजी विभाग की पांच सीटों पर पीजी की पढ़ाई होती है। वहीं रेडियोलॉजी, गायनिक व पिडियाट्रिक्स की छह सीटों पर डिप्लोमा की पढ़ाई होती है।

इन विषयों में शुरू होगी PG

-बायोकेमिस्ट्री

-पैथोलॉजी

-माइक्रोबायोलॉजी

-कम्यूनिटी मेडिसीन

-जेनरल सर्जरी

-ओबीजी

-पिडियाट्रिक्स

-ईएनटी

-ऑर्थोपैडिक्स

-एनेस्थेसिया

-फार्माकोलॉजी

पीजी की पढ़ाई जल्द से जल्द शुरू करने की तैयारी है। सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। अनुमति मिलते ही एमसीआइ की टीम जांच करने के लिए आएगी। उसके बाद मान्यता देगी। कॉलेज में आधारभूत संरचना व चिकित्सकों की संख्या बढ़ चुकी है। वहीं, सभी डिपार्टमेंट्स में मॉडर्न फैसिलिटीज अवेलबल कराई जा रही है।

- डॉ एसी अखौरी, प्रिंसिपल, एमजीएम