- आधा दर्जन से अधिक सीटें रह गई खाली

- इस बार सबसे अधिक 558 सीटें पर हो रहे एडमिशन

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से पीएचडी कोर्सेस में एडमिशन के लिए इस बार सबसे ज्यादा 558 सीटों पर एडमिशन लेने का फैसला किया गया था। वहीं यूनिवर्सिटी ने पहली बार अपने सम्बद्ध डिग्री कॉलेजों में भी पीएचडी कराने का मौका दिया था। अपने जारी 558 सीटों में से 155 सीटें कॉलेजों को दी है। यूनिवर्सिटी की ओर से हुए एंट्रेंस एग्जाम और नेट व जेआरएफ क्वालीफाई कैंडीडेट्स की संख्या करीब 1900 के आसपास है। जिनको पीएचडी कोर्सेस में एडमिशन के इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई किया गया है। करीब तीन गुना संख्या होने के बाद भी यूनिवर्सिटी में करीब आधा दर्जन से ऐसे कोर्सेस है जिनमें कुछ सीटें फिर भी खाली रह जाएगी।

इस बार ज्यादा थीं सीटें

यूनिवर्सिटी की ओर से इस बार सबसे ज्यादा पीएचडी की सीटें जारी की गई थी। जिसमें इस बार सभी कोर्सेस में सीटें पिछली बार की अपेक्षा काफी अधिक बढ़ गई। पर एंट्रेंस एग्जाम के बाद जो इंटरव्यू के लिए मेरिट तैयार की गई। उसमें इन कोर्सेस में निर्धारित सीटों से कम ही कैंडीडेट्स इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई किए हैं। ऐसे में इन कोर्सेस में अगर सभी स्टूडेंट्स को एडमिशन दे भी दिया तब भी आधे से ज्यादा सीटें खाली रह जाएगी। एलयू ने इस बार केमेस्ट्री में 26 सीटें यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को मिलाकर जारी की थी। पर इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई करने वाले कैंडीडेट्स की कुल संख्या 17 ही है। ऐसा ही कुछ हाल फिजिक्स का है। इसमें कुल सीटें हैं 22 पर इंटरव्यू क्वालीफाई करने वाले कैंडीडेट्स की संख्या केवल 17 ही है।

कुछ कोर्सेस में जितनी सीटें उतने कैंडीडेट्स

वहीं इस बार पीएचडी एडमिशन में कुछ कोर्सेस ऐसे है, जिसमें जितनी सीटें निर्धारित की गई है। उतने ही कैंडीडेट्स इंटरव्यू के लिए क्वालीफाई किए है। जैसे पर्शियन में कुल चार सीटें निर्धारित है कैंडीडेट्स भी चार ही हैं, वही फिलॉशफी में कुल सीटें 13 और कुल कैंडीडेट्स भी 13 ही है। ऐसे में इन कोर्सेस भी आधी सीटें खाली रहने की उम्मीद है।

50 प्रतिशत का नियम कठिन

एडमिशन कोऑर्डिनेटर प्रो। अनिल मिश्रा ने बताया कि यूजीसी ने इस बार पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए नया नियम लागू किया था। जिसके तहत स्टूडेंट्स को पीएचडी करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम में 50 प्रतिशत मा‌र्क्स लाना अनिवार्य है। केवल 574 स्टूडेंट्स ही 50 प्रतिशत मा‌र्क्स प्राप्त कर सके।

चार कोर्सेस में नहीं खुला था खाता

वहीं एंट्रेंस एग्जाम में पीएचडी के चार कोर्सेस का खाता तक नहीं खुला था। इन कोर्सेस को एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एक भी कैंडीडेट्स नहीं मिला था। केमेस्ट्री के 26, पत्रकारिता के 2, वेस्टर्न हिस्ट्री के 7 और एंथ्रोपॉलिजी की तीन सीटों के लिए एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एक भी कैंडीडेट्स नहीं मिला था।

इन कोर्सेस में खाली रह जाएगी सीटें

कोर्स कुल सीटें इंटरव्यू के लिए कुल कैंडीडेट्

केमेस्ट्री 26 17

फिजिक्स 22 17

जियोलॉजी 12 18

लैग्विस्ट्रीक 4 3

स्टैटिक्स 12 3

पर्शियन 4 4

फिलॉशिफी 13 13