ALLAHABAD: जीएसटी के नियमों में लगातार हो रहे बदलाव से एक तरफ जहां व्यापारी पहले से उलझन में हैं। वहीं लखनऊ के बेसिक नंबर से आ रही कॉल व्यापारियों को न सिर्फ परेशान कर रही है, बल्कि उनका बीपी भी बढ़ा रही है। क्योंकि जीएसटीआर-1 और जीएसटीआर-2 के साथ ही जीएसटीआर-3 बी रिटर्न भरने वाले व्यापारियों को कॉल कर कहा जा रहा है कि उनका रिटर्न सबमिट नहीं हुआ है, इसलिए वे दुबारा ट्राई करें।

 

परेशान हैं सैकड़ो व्यापारी

इस कॉल से एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ो व्यापारी परेशान हैं। हैरानी वाली बात ये है कि सेल्स टैक्स और सेंट्रल एक्साइज डिपार्टमेंट के अधिकारी भी व्यापारियों को मोबाइल पर आ रही कॉल के बारे में कोई जानकारी नहीं दे पा रहे हैं। लूकरगंज निवासी व्यापारी एवं कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल भी दो दिन से मोबाइल पर आ रही कॉल से परेशान हैं। सोमवार को उनके मोबाइल पर लखनऊ के बेसिक नंबर 05226785301 और 05226785201 से दिन में एक-दो बार नहीं बल्कि चार-पांच बार कॉल आई। कॉल करने वाले व्यक्ति ने महेंद्र गोयल से कहा कि उनके फर्म का रिटर्न अभी तक जीएसटी पोर्टल पर सबमिट नहीं हुआ है, इसे जल्द सबमिट कर दें, नहीं तो लेट फीस के साथ पेनाल्टी भी लगेगी। महेंद्र गोयल का कहना है कि वे जीएसटी पोर्टल पर अपना रिटर्न सबमिट कर चुके हैं। रिपोर्ट में सक्सेसफुल का जवाब भी आ चुका है।

 

चेक करने पर बता रहा सही

दवा व्यापारी तरंग अग्रवाल के मोबाइल पर भी ऐसी कॉल आई थी। इसके बाद उन्होंने जीएसटी पोर्टल पर रिटर्न चेक किया तो पता चला कि उनका रिटर्न सबमिट है। खाद एवं यूरिया के डीलर केके अग्रवाल भी मोबाइल पर आ रही कॉल से परेशान हैं। इनसे जुलाई व अगस्त का जीएसटीआर थ्री बी सबमिट न होने की बात कही गई थी।

 

अधिकारियों ने किया इंकार

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों व पदाधिकारियों ने संयोजक संतोष पनामा और अध्यक्ष सतीश चंद्र केसरवानी के नेतृत्व में एक्साईज अधिकारियों से मुलाकात कर इसकी शिकायत की थी। अधिकारियों ने इस तरह के किसी अधिकृत कॉल से इंकार किया था।

 

विभाग की ओर से ऐसी कॉल नहीं की जा रही है। रिटर्न सबमिट होने पर पोर्टल पर ओके का ऑप्शन आ रहा है, तो फिर वही सही माना जाएगा। कोई कॉल कर रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। शिकायत पर कॉल करने वालों के खिलाफ जांच होगी।

-प्रमोद सेबरान, असिस्टेंट एक्साईज कमिश्नर