You are here : Home Photogallery

10 बाइक्‍स जिनका कभी भारत की सड़कों पर था बोलबाला

आज हम बात करते है कुछ ऐसी बाइक्‍स के बारे में जो किसी जमाने में बहुत चला करती थी, पर आज इनका अस्‍तित्‍व खत्‍म हो चुका हैं। आइए जानते है ऐसी ही 10 बाइक्‍स के बारे में जिन्‍होंने भारतीय बाजार में खूब नाम कमाया था।

Tue 23-Feb-2016 12:30:48
1
हीरो - बीएमडबल्यू फनड्यूरो 650 - आप की जानकारी के लिए बता दे कि हीरो कंपनी ने ही सबसे पहले असली एडीवी बाइक बेची थी और ये बाइक है 'हीरो - बीएमडबल्यू फनड्यूरो 650'। 1996 में इस बाइक की कीमत 5 लाख रुपये रखी गई थी। इसकी कीमत से ही आप इसकी खासियत का अंदाजा लगा सकते है।
2
बजाज बॉक्सर 150- ये बाइक बजाज ने अफ्रीकी बाजार के लिए बनाई थी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि वो ये टेस्‍ट करना चाहते थे कि ये बाइक भारत के ग्रामीण और छोटे शहरों में कैसा प्रदर्शन करेगी। लककिन इस बाइक को सफलता नहीं मिली।
3
कायनेटिक जीएफ170 लेजर- ये भारतीय बाजार की सबसे ताकतवर बाइक कहीं जाती थी। इसमें 165 सीसी का फोर स्‍ट्रोक पेट्रोल इंजन लगाया गया था। इसके साथ ही इस बाइक में फाइव स्‍पीड मैन्‍यूअल गीयरबॉक्‍स के साथ फोर वैल्‍व्‍स लगे हुए थे।
4
राजदूत जीटीएस- ये बाइक भरत की पहली मिनी बाइक थी, जिसमें 175 सीसी का इंजन था। ये बाइक तब बहुत चर्चित हुई जब बॉबी फिल्‍म में रिषी कपूर ने डिंपल को इस पर राइड दी थी।
5
रॉयल एनफील्ड एक्सप्लोरर- रॉयल एनफील्‍ड कंपनी ने ये बाइक जर्मन बाइक कंपनी जनडैप्‍प के साथ कमलकर बनाई थी। इसमें 50 सीसी का इंजन दिया गया था और 3 स्‍पीड मैनयूअल गीयरबॉक्‍स भी थे।
6
येज्दी 350- इस बाइक ने एस्‍कोर्ट यमाहा और आरडी 350 की बराबरी करने की कोशशि की थी। इसमें टू स्‍ट्रोक छोटे पेट्रोल इंजन दिये गए थे। लेकिन ये बाइक रफ्तार प्रेमियों के लिए नहीं थी।
7
बजाज एसएक्स एनड्यूरो- ये बाइक आरजेडी की तरह ही थी। ये दिखने में बेहद खूबसूरत थी पर सड़क पर ये कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।
8
रॉयल एनफील्ड मिनी बुलेट- ये दिखने में बड़ी ही भारी बाइक लगती थी। इसमें 200 सीसी के टू स्‍ट्रोक इंजन दिए गए थे। लेकिन ये बाइक भी ज्‍यादा दिन नहीं चली।
9
रॉयल एनफील्ड फ्यूरी- इस बाइक को यामाहा आरएक्‍स100 के मुकाबले बाजार में उतारा गया था। इस बाइक को रॉयल एनफील्‍ड ने जर्मन बाइक कंपनी जेनडैप्‍प के साथ मिलकर बनाया था। इसमें एक हाइड्रोलिक डिस्‍क ब्रेक, 5 स्‍पीड मैन्‍यूअल गियरबॉक्‍स और एक क्रोम्‍ड सिलिंडर दिया गया था।
10
एलएमएल ग्रेप्टर- ये एलएमएल की सबसे ताकतवर बाइक थी। ये बजाज पल्‍सर से मुकाबला करना चाहती थी पर ऐसा हो न सका। ये बाइक लुक्‍स में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। इसमें 150 सीसी फोर स्‍ट्रोक इंजन और फाइव मैन्‍यूअल गियरबॉक्‍स दिए गए थे। इसके साथ ही इसमें एक फ्रंड डिस्‍क ब्रेक भी दिए गए थे।

Loading..