You are here : Home Photogallery

क्‍या आपने बात की है अपने फोन Voice Assistant से? जानें Cortana, Google Now, Siri कौन है बेस्‍ट

किसी भी स्‍मार्टफोन में वॉयस सर्चिंग का कॉन्‍सेप्‍ट तो काफी पुराना है. इसकी सबसे पहले शुरुआत गूगल ने की थी. गूगल ने एंड्रायड स्‍मार्टफोन के लिए 'Google Now' फीचर की सुविधा प्रदान की थी. हालांकि इसके बाद आईओएस ने भी Siri को निकाला, जबकि विंडोज के लिए अब Cortana फीचर जुड़ गया है. फिलहाल ये सभी वॉयस असिस्‍टेंट की तरह वर्क करते हैं, लेकिन इनमें से कौन सबसे बेहतर है. जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर....

Wed 08-Apr-2015 02:52:51
1
Google Now गूगल द्वारा बनाया गया यह वॉयस असिस्‍टेंट काफी पॉपुलर हुआ. कंपनी ने यह फीचर एंड्रायड स्‍मार्टफोन पर वर्क करता है. हालांकि यह OK Google के नाम से भी जाना जाता है. यह आवाज सुनकर तुरंत सर्च करने लगता है. गूगल नाउ यूजर्स को 4.89 सेकेंड की स्‍पीड देता है. यह अन्‍य दोनों से इसलिए अलग है क्‍योंकि इसमें यूजर्स को डिटेल्‍ड आंसर मिलता है.
2
Cortana यह वॉयस असिस्‍टेंट माइक्रोसॉफ्ट द्वारा तैयार किया गया है. कंपनी ने इसे खासतौर पर विंडोज फोन के लिए तैयार किया है. यह काफी स्‍मार्ट फीचर है जो आपकी आवाज सुनकर तुरंत क्‍वेरी का आंसर दे देता है. हालांकि स्‍पीड की बात करें, तो यह 5.71 सेकेंड का समय लेता है. इसमें यूजर्स को पर्टिकुलर आंसर ही मिलता है.
3
Siri Google Now और Cortana के बाद तीसरे नंबर पर सिरी आता है. यह वॉयस असिस्‍टेंट एप्‍पल द्वारा बनाया गया है. जोकि आईओएस सॉफ्टवेयर पर रन करता है. यह 5.53 सेंकेंड की स्‍पीड देता है. सिरी में भी यूजर्स को पर्टिकुलर आंसर ही मिलता है. इसके अलावा इसमें यूजर्स कई इंट्रेस्‍िटंग चीजें कर सकते हैं. जैसे कि गाना सुनना आदि.

Loading..