You are here : Home Photogallery

तस्‍वीरों में देखिए भारत में कहां-कहां है धरती पर स्‍वर्ग

प्राकृतिक खूबसूरती का मुकाबला इस धरती पर कोई भी खूबसूरती नहीं कर सकती है। हम आपको भारत में स्‍थित कुछ ऐसे स्‍थानों के बारे में बताते हैं जिनको आप धरती का स्‍वर्ग कह सकते हैं। जरा सोचिए जो नजारे तस्‍वीर में इतना सुकून दे सकते हैं वो असल में कितना अच्‍छा फील कराएंगे।

Sat 06-Aug-2016 02:50:11
1
रूपकुंड झील- ये झील उत्‍तराखंड में है। ये बेहद खूबसूरत है। इसके चारों ओर बर्फ जमी रहती हैं जो खासा आकर्षित करती है। इस झील को कंकाल झील भी कहा जाता है क्‍योंकि यहां पर कई इंसानी कंकाल भी दिख जाते है।
2
पैगोंग झील- लेह से लगभग 160 मीटर की दूरी पर बसी इस झील के पानी को एशिया में सबसे खारा बताया जाता है। ये झील बेहद आकर्षक है। बाइकर्स के बीच ये झील काफी प्रचलित है।
3
खजर- हिमाचल प्रदेश में बसी इस जगह को भारत का मिनी स्‍विट्जरलैंड कहा जाता है। अगर आपको पहाड़, जंगल और झील कार आनंद एक साथ लेना है तो यह जगह आपके लिए ही है।
4
दजुकोउ वैली- नागालैंड और मनीपुर के बॉर्डर पर स्‍थित ये जगह बहुत ही खूबसूरत है। इस घाटी पर आपको अच्‍छी खासी हरीयाला देखने को मिलेगी।
5
बोर्रा केव्स- यह जगह आंध्रप्रदेश में हैं। पहाड़ियों के बीच में बनी ये गुफा काफी पुरानी होने के बाद भी लोगों के लिए आश्चर्य का विषय बनी हुई हैं।
6
चादर झील- कश्मीर में स्‍थित ये झील बेहद खूबसूरत है। यहां की नदी गर्मियों में तो ठीक रहती है ,लेकिन ठंड में इसपर बर्फ की एक मोटी चादर जम जाती है।
7
नोहकलिकाई फाल्स- ये चेरापूंजी के पास है। 1100 फीट की ऊंचाई से गिरता पानी देखने के बाद नजारे देखने की तमन्ना को थोड़े पंख से लग जाते हैं। इसके नाम के पीछे भी एक इतिहास है Nohkalikail, Ka-Likai नाम की महिला के नाम से पड़ा है। कुछ पारिवारिक कारणों के चलते इस महिला ने यहां के कूद कर अपनी जान दे दी थी।
8
Athirapally Waterfalls- ये वाटरफॉल केरल के कोच्चि से लगभग 78 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जंगलों के बीच में ये वाटर फॉल है। आपको यहा पर जाते समय हाथी और झील दोनों दिखाई देगे।

Loading..