You are here : Home Photogallery

ये हैं दुन‍िया के सबसे खतरनाक रेल ट्रैक, कहीं गली से तो कहीं पहाड़ों पर हवा में गुजरती है ट्रेन

आज दुन‍िया भर में बड़ी संख्‍या में लोग ट्रेन में सफर करते हैं। हो सकता आप भी उनमें एक हों लेक‍िन क्‍या आपने कभी गली से गुजरती यहा फि‍र पहाड़ों पर हवा में गुजरती ट्रेन में सफर क‍िया है। शायद पढ़कर ही आपको शॉक‍िंग लग रहा हो लेक‍िन इस दुन‍िया में कई ऐसे भी रेलवे ट्रैक हैं। जहां से गुजरती ट्रेन को देखकर ही धड़कनें बढ़ जाती हैं। इन रेलवे ट्रैक को दुन‍िया का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक कहा जाता है। यहां तस्‍वीरों में देखें...

Sun 11-Jun-2017 11:26:31
1
पहाड़ों के बीच से गुजरी रेल लाइन: मेट्टूपलयम-कुन्‍नूर-ऊटी से होते हुए नीलगिरी माउंटेन रेलवे ट्रैक गुजरता है। यहां पर पहाड़ियों के बीच जब ट्रेन गुजरती है तो काफी डर लगता है।
2
पहाड़ों में ही बन गई रेलवे लाइन: एक्यूएडर में नारिज डेल ड्याब्लो को डेविल्स नोज़ कहा जाता है। इसमें पहाड़ों पर ही रेलवे लाइन बनी है। ज‍िससे यहां ट्रेन काफी ऊंचाई से गुजरती है।
3
पानी के बीच बने पतले पुल से: खतरनाक रेलवे नेटवर्क्स में भारत के रामेश्वरम में पंबन पुल से गुजरने वाला रेल रूट भी है। यहां पर चलती ट्रेन को देखकर ही सांसे रुक जाती हैं।
4
सुरंगों और पुलों से गुजरती ट्रेन: अर्जेंटीना में इस रेल ट्रैक को ट्रेन ए लास न्यूब्स कहते हैं। यह 21 सुरंग और 13 पुलों से गुजरता है। ज‍िससे ट्रेन बीच में टेढी-मेढी हो जाती है।
5
ऊंची पहाड़‍ियों पर लहराती ट्रेन: म्यांमार पहाड़‍ियों से गुजरे इस रेलवे ट्रैक को डेथ रेलवे कहा जाता है। यहां पर रेलगाड़ी ऊंची पहाड़ियों से लहराते हुए काफी तेजी से न‍िकलती है।
6
छत पर बैठकर ट्रेन का सफर: बांग्लादेश में कुछ ट्रेन ऐसी हैं जि‍नमें यात्री छतों पर भी चढ़कर सफर करते हैं। वे ट्रेन पर क‍िसी सामान की तरह सेट होकर काफी संख्‍या में बैठते हैं।
7
सब्‍जी मंडी के बीच से गुजरती रेल: थाईलैंड में ट्रेन बेहद पतली गलियों से होकर गुजरती है। सब्‍जीमंडी के बीच से गुजरती ट्रेन की रफ्तार तकरीबन 30 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है।