You are here : Home Photogallery

तस्‍वीरों में देखें दुनिया के पॉपुलर वीडियो गेम

आज के युग में वीडियो गेम का काफी क्रेज देखने को मिल रहा है। हालांकि यह गेम बच्‍चों के बीच काफी लोकप्रिय है। सबसे खास बात तो यह है कि आज वीडियो गेम की फील्‍ड में भी इसके कई सारे वर्जन आ गए हैं। जिनमें से आज टेट्रिस गेम काफी ज्‍यादा पॉपुलर है। आज यह यह वीडियों गेम 6 जून को अपनी एनिवर्सिरी मना रहा है। 1984 को इस गेम का अविष्‍कार हुआ था तब से अाज तक यह लोगों के बीच अपनी एक विशेष जगह बना चुका है। ऐसे में आज इस विशेष दिन पर जानें टेट्रिस समेत लोकप्रिय इन दूसरे वीडियो गेम्‍स के बारे में:

Sat 06-Jun-2015 03:48:57
1
टेट्रिस: वीडियो गेम आज काफी पॉपुलर गेम्‍स में गिना जाताहै। इस रूसी वीडियो गेम को एलेक्सी Pajitnov ने 1984 में बनाया था। इसके सभी खेल लगभग हर गेम कंसोल और पीसी ऑपरेटिंग सिस्टम समेत कई 60 उपकरणों के लिए उपलब्‍ध हैं। यह गेम कुल 7 ज्यामितीय आकृतियों के साथ खेला जाता है। टेट्रिस गेम की पॉपुलेरिटी समय के साथ साथ आसानी से बढ़ती जा रही है। यह आज कंप्‍यूटर के अलावा साधारण से लेकर स्‍मार्टफोन तक में काफी तेजी से खेला जा रहा है। यह मनोरंजन के क्षेत्र में पहला मनोरंजन सॉफ्टवेयर है, जो कि सोवियत संघ से निर्यात और कमोडोर 64 और आईबीएम पीसी के लिए स्पेक्ट्रम holobyte द्वारा प्रकाशित किया गया है। इस गेम को लेकर कई सारे वैज्ञानिक भी इसकी घोषणा कर चुके हैं यह गेम माइंड के लिए काफी अच्‍छा है। इसके रिलीज के बाद से अब तक Welltris, Hatris, Tetris और Dr। Mario जैसे कई वैरिएंट आ चुके हैं।
2
पोंग: पोंग गेम का अविष्‍कार अमेरिका की वीडियो गेम कंपीन अटारी ने किया था। उसने इसे स्‍पोर्ट गेम टेबल टेनिस के आर्केड प्‍लेफार्म पर 29 नवंबर 1972 मे किया किया था। इसे नोलन बुशनेल तथा टेड डब्नी द्वारा तैयार किया गया। इस दौरान अटारी ने इस पोंग गेम के साथ ही सिक्का-संचालित वीडियो गेम उद्योग बना डाला। हालांकि उन्‍होंने इस दिशा में काफी मेहनत की और इसे नकलचियों से बचाने भरसक प्रयास किया। इसके बाद इसे कार्मशियल बिजनेस के क्षेत्र में पहला कार्मशियली वीडियो गेम हुआ जो कंम्‍यूटर स्‍पेस को बेचा गया। इसके बाद धीरे धीरे पोंग पूरी दुनिया में छा गया है।
3
पीएसी मैन: इस गेम का निर्माण 22 मई 1980 में जापानी वीडियो गेम डिजाइनर Toru Iwatani ने किया था। इसके बाद पीएसी मैन को नैम्‍को डेवलप करके रिलीज किया था। यह गेम भी लोगों के बीच अपनी अच्‍छी जगह बनाने में सफल हुआ। इसे बाद ही इसका लाइसेंस अमेरिका की वीडियो गेम कंपनी मिडवे ने लिया और इसे यूएस में रिलीज किया। पीएसी मैन वीडियो गेम फ्रेंचाइजी पर चलने वाला सबसे पॉपुलर वीडियो गेम बना है। इसे कई देशों ने अपने यहां फ्रेंचाइजी के बल पर रिलीज किया और यह लोगों के बीच लोकिप्रय भी हुआ।
4
एस्‍टोराइड्स: इस गेम को अटारी के एम्‍प्‍लॉय Lyle बारिश एड Logg ने किया किया था। इस गेम भी नवंबर 1979 में हुआ था। यह आर्केड के प्‍लेटफार्म पर हिट होने वाले गेम्‍स में एक है। यह गेम भी पूरी दुनिया में काफी पॉपुलर हुआ।
5
स्‍पेस इनवेडर्स: इस गेम का अविष्‍कार 1978 में हुआ था। यह भी आर्केड के लोकप्रिय गेम्‍स में एक है। इसने वैश्‍विक स्‍तर पर वीडियो गेम की दुनिया में नवीनता का काम किया था। इसको जापानी वीडियो गेम डिजाइनर Tomohiro Nishikado ने विकसित किया था।
6
सेन्‍टीपेड: इसे हिंदी में चालीसपद वीडियो गेम के नाम से भी जाना जाता है। यह आर्केड के बेस पर गोली मार खेल होता है। इसमें राउंड में मकड़ियों, बिच्छू और fleas जैसे अन्य प्राणियों के साथ शूट किया जाता है।
7
डंकी कॉन्‍ग: यह गेम भी जापानी वीडियोगेम कपंनी ने 1981 में मारियो से प्राप्‍त किया था। यह गेम भी मीडिया के बड़े वर्ग पर फैला। इसमे सिंगल स्‍क्रीन प्‍लेफार्म एकक्‍शन और पजल जैसे वैरिएंट शामिल हैं।
8
कंप्‍यूटर अंतरिक्ष: कंप्‍यूटर अंतरिक्ष वीडियो गेम भी आज बच्‍चो से लेकर बड़ो के बीच काफी लोकप्रिय है। यह दुनिया का पहला वीडियो गेम है जो कार्मशियली सिक्‍का को बेचा गया। कंप्‍यूटर अंतरिक्ष का निर्माण नवंबर 1971 में हुआ था।
9
ब्रेकआउट: यह गेम एप्पल के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स और नोलन बुशनेल और स्टीव ब्रिस्टो द्वारा डेवलप किया किया गया। यह खेल अप्रैल, 1976 ब्रेकआउट से प्रेरित एप्पल द्वितीय पर्सनल कंप्यूटर Sono stati के कुछ पहलुओं में जारी किया गया था। इसके बाद धीरे धीरे यह भी काफी लोकप्रिय हो गया।

Loading..