You are here : Home Photogallery

तस्‍वीरों में देखें, इन टेनिस प्‍लेयर्स को मीडिया और इनके प्रशंसकों ने दिए कौन से निकनेम

आप भी टेनिस के शौकीन हैं। हां, तो बताइए कि क्‍या आप जानते हैं नोल, एल नीनो, ड्रेडी, बाटी और शो-टाइम को। नहीं, ये सब किसी जगह, चीज या शो का नाम नहीं है। बल्कि ये नाम तो हैं आपके पसंदीदा टेनिस स्‍टार्स के। दरअसल ये हैं उनके निक-नेम। इनका परिवार, दोस्‍त और करीबी इन्‍हें प्‍यार से इन्‍हीं नामों से बुलाते हैं। अब जाहिर सी बात है, जैसा कि नामों को सुनकर लग रहा है कि इनको इनके निक-नेम मजाक में दिए गए हैं। आइए जानें, आपके पसंदीदा टेनिस स्‍टार को उनके करीबी किसी नाम से बुलाते हैं।

Sat 06-Jun-2015 02:23:08
1
नोवाक डी जोकोविक : हमारे कई स्‍पोर्ट्स स्‍टार ऐसे हैं जिन्‍हें उनके फैन्‍स और मीडिया ने प्‍यार से कुछ और ही नाम दे दिए। फ्रेंच ओपेन अब खत्‍म होने को है। इस फ्रेंच ओपेन के दौरान इसके खिलाड़‍ियों के निक-नेम सुनने को मिले। उदाहरण के तौर पर नोवाक डी जोकोविक। क्‍वार्ट्स में राफेल नडाल को हराकर हाल ही में ट्रॉफी जीतने वाले नोवाक को ज्‍यादातर लोग 'नोल' नाम से बुलाते हैं। सर्बियाई भाषा में ये नोवाक का शॉर्ट फॉर्म है। यही नहीं इनको इनके कई फैन्‍स 'द सर्बिनेटर', 'द जोकर' और 'Djoker' के नाम से भी बुलाते हैं।
2
राफेल नडाल : नौ बार फ्रेंच ओपेन के चैम्पियन रह चुके राफेल नडाल को बड़ी संख्‍या में लोग 'रफी', 'राफा', 'एल-नीनो', 'स्‍पेन के रैगिंग बुल' और 'किंग ऑफ क्‍ले' के नाम से भी जानते हैं। नडाल ने अपने कॅरियर में जीत के कई झंडे गाड़े हैं।
3
एंडी मूरे : सेमी फाइनलिस्‍ट एंडी मूरे को 'मुज्‍जा' के नाम से भी जाना जाता है। इनका यह नाम खासतौर पर UK में प्रचलित है। वहां रहने वाले इनके ज्‍यादातर फैन्‍स भी इन्‍हें 'मुज्‍जा' नाम से ही बुलाते हैं.
4
रोजर फेडरर : 2009 के चैम्पियन रह चुके रोजर फेडरर। गौरतलब है कि फेडरर फ्रेंच ओपेन के क्‍वार्टर फाइनल से बाहर हो चुके हैं। इनके फैन्‍स और करीबी इन्‍हें 'फेड-एक्‍स' के नाम से बुलाते हैं। इसके अलावा इनके और भी कुछ नाम हैं। जैसे 'जीसस फेड', 'किंग रोजर', 'स्विस मेस्‍ट्रो', 'फेडरर एक्‍सप्रेस', 'द माइटी फेडरर' और 'निन्‍जा फेड'।
5
वावरिंका : इनके स्विस हमवतन स्‍टेनिसलस वावरिंका को 2014 में ऑस्‍ट्रेलियन ओपेन जीतने की खुशी में मीडिया की ओर से निक नेम दिया गया। ये नाम था 'Stan the Man'। इसके अलावा इन्‍हें जानवरों से प्‍यार करने के कारण 'स्‍टेनिमल' का नाम भी दिया गया।
6
जो-विलफ्राइड टीसॉन्‍गा : फ्रेंचमैन जो-विलफ्राइड टीसॉन्‍गा, जिन्‍होंने फ्रेंच ओपेन के सेमी फाइनल्‍स में की निशीखोरी के जैसे अस्तित्‍व को ही खत्‍म करके रख दिया, इन्‍हें ज्‍यादातर लोग 'टी-सुनामी', 'स्‍मोकिन', 'जो विली' और 'मोहम्‍मद अली ऑफ टेनिस' के नाम से भी जानते हैं।
7
गेल मोफ‍िल्‍स : इनके हमवतन गेल मोफ‍िल्‍स को मीडिया और इनके प्रशंसकों ने 'स्‍लाइडर मैन' और 'ला-मोन्‍फ' का नाम दिया।
8
Grigor Dimitrov : मारिया शारापोवा के बुलगारियन ब्‍वॉयफ्रेंड Grigor Dimitrov बीते साल विंबल्‍डन के सेमीफाइनलिस्‍ट रहे हैं। इनको लोग प्‍यार से 'प्राइम टाइम' के नाम से भी जानते हैं।
9
जॉन इस्‍नेर : इनके अलावा US के टेनिस स्‍टार 6 फुट 10 इंच के जॉन इस्‍नेर को आमतौर पर लोग 'बिग जॉन' के नाम से जानते हैं। इसके अलावा इनकी लंबाई को देखते हुए कुछ लोग इन्‍हें 'मैराथन मैन' और इनके कलीग्‍स इन्‍हें 'ग्रांड पा' के नाम से भी बुलाते हैं।