You are here : Home Photogallery

तस्‍वीरों में: छह कदम से मिल सकता है सच्‍चा साथी?

"चार कदम बस चार कदम तुम चल दो ना साथ मेरे" फिल्‍म 'पीके' में ये गाना आपने सुना होगा अब चार तो नहीं पर छह कदम हम आपको जरूर बता सकते हैं जिससे मिल सकता है आपको परफेक्‍ट पार्टनर.

Wed 15-Apr-2015 10:31:15
1
यादों के सब जुगनू जंगल में रहने दें आपको बेहतरीन की तलाश में कई कभी कम बेहतर और बुरे पास्ट रिलेशंस से गुजरना पड़ता है. ऐसे रिलेशनशिप के खत्म होने के बाद उनका बोझ सिर पर लेकर ना चलें और ना उनका सोग मनायें. जो गुजर गया उसकी याद में खोए रहना किसी भी तरह अच्छा नहीं है. ना आपके करियर के लिए और ना आपके रिलेशन के लिए. रुका हुआ पानी सड़ जाता है और उसमें पड़ी हर चीज भी. ऐसे ही गुजरे हुए रिश्ते में रुके रहना आने वाले रिश्‍ते को सड़ा देगा और आपके परफेक्ट को आप में अपना परफेक्ट नहीं मिला तो समझिए रिश्ता खत्म.
2
सपनों में ना जिए याद रखिए आप परफेक्ट नहीं हैं और ऐसे ही दूसरा भी परफेक्ट नहीं हो सकता ये एक मिथ है इसलिए ऐसे झूठ के पीछे ना भागें. रियल वर्ड में रहें और वैसा ही पार्टनर तलाशें. चांद तारे धरती पर नहीं आ सकते इसलिए ऐसे दावे करने वाले की बजाए आपमें जिसे जमीन पर चांद दिखे उसे चुनें. एक सच्चे और ईमानदार साथी को ही अपना मिस्टर राइट समझें क्यों की वही है राइट च्वाइस.
3
दूसरों के एक्सपीयरेंस से नहीं अपनी जरूरतों से समझें अगर आप आपकी दोस्त के साथ हादसा हुआ है तो दुनिया का हर मर्द बेईमान है ऐसा सोचने वाली लड़कियों में शामिल ना हों. इस तरह तो आप कभी किसी पर विश्वास नहीं करेंगी और एक सच्ची रिलेशनशिप और खुबसूरत साथी शख्स से दूर हो जायेंगी. क्योंकि आपकी फ्रेंड के पार्टनर के देर से आने की वजह धोखा देना थी तो जरूरी नहीं कि आपका पार्टनर भी ऐसा कर रहा हो इस बात पर उस पर शक ना करें बल्कि उसकी प्राब्लम को समझें. रिश्ता टूटता अक्सर किसी एक की वजह से है पर निभाया दोनों के प्रयास से जाता है. तो बहानेबाजी ना करें एक्टिव पार्टनर बनें.
4
खुद पर भरोसा करें अपने आप पर भरोसा रखें तभी आप सही पार्टनर हासिल कर सकेंगी. दूसरों के हिसाब से अपने को जज ना करें अपनी नजर में आप कैसी लग रही हैं इस पर बिलीव करें. जैसे आपको घंटो फोन पर बात करना और कॉलेज बंक करके छुप कर मिलना ठीक नहीं लगता तो किसी के भी उकसाने पर ऐसा करने के लिए राजी ना हों. पहली बात तो ऐसा करके आप सहज नहीं रह पायेंगी और दूसरी अगर ओर अपने साथी को पूरा अटेंशन नहीं दे पायेंगी लिहाजा वो अच्छा फील नहीं करेगा. तो आप जैसी हैं वैसा ही अपने को प्रेजेंट करें ऐसे में हो सकता है कि एक रिलेशन टूट जाए पर इस बेस पर आपसे नाराज होने वाला आपका मिस्टर राइट नहीं है. सबसे पहले खुद से प्यार करना सीखिए तभी आपको प्यार करने वाला कोई और मिलेगा.
5
फ्रेंडली बनें ये सबसे जरूरी है. अब आपका सच्चे से सच्चा जीवनसाथी बिना आपके बारे में जाने आपके दरवाजे पर दस्तक तो नहीं ही देगा, आपको उसके लिए बाहर निकलना होगा और लोगों में घुलना मिलना भी पड़ेगा ताकि लोग आपको जाने और समझें और आप भी अपने सपनों के राजकुमार वाली खूबियां किसी में तलाश सकें. कहते हैं ढूंढने से तो भगवान भी मिल जाते हैं पर ढूंढना तो पड़ता है ना तो उसके लिए लोगों से मिलिए जुलिए.
6
आलसी ना बनें आप किसी को पसंद करें ये अच्छी बात है पर वो आपको भी पसंद करे इसके लिए जरूरी है कि आप एक्टिव रहें और काहिली ना बरतें. जी हां बोर और ये कह कर कि हमें तो किसी बात की परवाह नहीं आलसी बनी रहने वाली लड़की हो या लड़का किसी को पसंद नहीं आता. ऐसे लोगों से पहले तो कई रिलेशन रखना नहीं चाहता और किसी तरह से रिश्ता बन जाए तो निभता नहीं है. प्रजेंटेबल होना किसी को अट्रैक्ट करने की चीप टेक्टिस नहीं बल्की एक अच्छाई और ड्यूटी है. खुशनुमा और एक्टिव साथी की ख्‍वाहिश करने वाले मिस्टर राइट बुरे तो नहीं होते ना.