You are here : Home Photogallery

खतरनाक मिशन को अंजाम देती है भारत की मार्कोस, आप भी देखें दुनिया की ये 10 खतरनाक स्‍पेशल फोर्स

आज लगभग सभी देश अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए फोर्स का गठन करते हैं। जिनमें से कुछ स्‍पेशल फोर्स होती जो कुछ खास मिशन के लिए ही होती हैं। ये स्‍पेशल फोर्स बेहद खतरनाक मानी जाती हैं। ये दुश्‍मनों व आतंकवादियों को मिनटों में धराशायी करने में एक्‍सपर्ट होती हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये फोर्स कौन से हैं। आइए यहां पर देखें और जानें उनके बारे में...

Wed 26-Apr-2017 12:53:40
1
1- अल्‍फा ग्रुप- रसिया: रसिया की स्‍पेशल फोर्स का अल्‍फा ग्रुप के नाम से जाना जाता है। यह फोर्स बहुत ही कट्टर और दुश्‍मन के लिए निर्दयी मानी जाती है। इस टास्‍क फोर्स को बाहरी शक्तियों खिलाफ लड़ने के लिए 1970 में तैयार किया गया था। यह अपने आप में बहुत ही खतरनाक फोर्स है।
2
2-मार्कोस-इंडिया: मार्कोस इंडियन नेवी की एक स्पेशल यूनिट को स्पेशल ऑपरेशन के लिए बुलाया जाता है। मार्कोस को यूएस नेवी के स्‍पेशल फोर्स सील्‍स की तरह ट्रेंड किया गया है। मार्कोस ने कारगिल वार, ऑपरेशन लीच, ऑपरेशन स्‍वान जैसे खतरनाक मिशन को अंजाम दिया है।
3
3-एसएसजी-पाकिस्‍तान: स्‍पेशल सर्विस ग्रुप यानी एसएसजी पाकिस्‍तान की स्‍पेशल फोर्स है। 12 घंटो में 36 मील और 50 मिनट में पांच मील की दौड़ लगाना इस फोर्स के लिए आम बात है। पैन एएम 73 फ्लाइट जब हाईजेक हुई तब एसएसजी ने रेस्‍क्‍यू मिशन कर लोगों की जान बचाई थी।
4
4-स्‍पेशल फोर्स-यूएसए: यूएस की इस स्‍पेशल फोर्स को हरी टोपी वाली फोर्स के नाम से भी जाना जाता है। 60 के दशक में राष्ट्रपति कैनेडी द्वारा अनुरोध करने पर उनकी विशेषता सेवा टोपी की वजह से ग्रीन टोपियों के रूप में भी जाना जाता है। यूएस की इस स्‍पेशल फोर्स के सैनिक हमेशा युद्ध के लिए तैयार रहते हैं।
5
5-ज्‍वाइंट फोर्स टास्‍क 2- कनाडा: कनाडा की ज्‍वाइंट फोर्स टास्‍क 2 का अपना पिछले 23 सालों को इतिहास है। कुछ ही सालों मे इस ज्‍वाइंट फोर्स ने सैकड़ो ऑपरेशन को अंजाम दे डाला। इस फोर्स की ट्रेनिंग बहुत ही टफ होती है। इस फोर्स का आदर्श वाक्‍य एक छुरी नहीं, एक हथौड़ा है।
6
6-जीआईजीएन-फ्रांस: जीआईजीएन दुनिया की सबसे खतरनाक फोर्स में से एक मानी जाती है। डिबूटी में रेस्‍क्‍यू मिशन कर क्रिमिनल्‍स को धराशायी करने का काम फ्रांस की यह फोर्स पलभर में ही कर देती है। 1972 में जीआईजीएन स्‍पेशल फोर्स का गठन किया गया।
7
7-जीआईएस- इटली: इटली की ग्रुप ऑफ दि इंटरवेंटल स्‍पेशल आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए यह सबसे बेहतरीन फोर्स मानी जाती है। इस फोर्स का गठन 1978 में इटेलियन मिलेट्री पुलिस की यूनिट से किया गया था। जिसमें करीब 100 सैनिक शामिल हैं। इस का मकसद आतंकवाद से देश को बचाना है।
8
8-सियेरत मेटकॉल-इजराइल: सियेरत मेटकाल इजराइल की स्‍पेशल फोर्स का गठन आतंकवाद का खात्‍मा करने के लिए किया गया था। जहां इन सैनिकों का सिलेक्‍शन होता है उस कैंप को गिबुस कहा जाता है।
9
9-नेवी सील्‍स- यूएसए: नेवी सील्‍स यूनाइटेड स्‍टेट्स की बेस्‍ट फोर्स है। ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए सील्‍स कामांडोज ही चुने गए थे। सील्‍स पानी आकाश और जमीन तीनों पर लड़ सकती है।
10
10-ब्रिटिश स्‍पेशल एयर सर्विस- ब्रिटेन: ब्रिटेन की ब्रिटिश स्‍पेशल एयरफोर्स यानी एसएएस दुनिया की पहली स्‍पेशल फोर्स है। एसएएस दुनिया की नंबर वन फाइटिंग फोर्स है। इराक वॉर में उन्‍होंने जबजस्‍त प्रदर्शन किया था।