You are here : Home Photogallery

देखें टॉप 7 instant messenger एप की एक झलक...

एंड्रायड स्‍मार्टफोन में मैसेजिंग एप की खास अहमियत होती है. किसी भी एप की अच्‍छाई और बुराई तभी पता चलती है जब उसका यूज कर लिया गया हो. हालांकि आमतौर पर एंड्रायड यूजर्स सिर्फ व्‍हॉट्सएप मैसेजिंग एप का ही इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे एप्‍स हैं, जो काफी खास हैं. तो आइए जानें ऐसे ही कुछ खास इंस्‍टेंट मैसेजिंग एप के बारे में....

Mon 06-Apr-2015 01:50:40
देखें टॉप 7 instant messenger एप की एक झलक...
1
Facebook Messenger फेसबुक यूजर्स की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए कंपनी ने इसके लिए इंस्‍टेंट मैसेजिंग एप की शुरुआत की. फिलहाल यह एप फॉस्‍टर और क्‍लीनर सर्विस देने में माहिर है. हालांकि मार्केट में व्‍हॉट्सएप की डिमांड ज्‍यादा है, लेकिन कुछ मामलों में Facebook Messenger थोड़ा बेहतर है. जैसे कि व्‍हॉट्सएप में आप सिर्फ कांटैक्‍ट लिस्‍ट में सेव्‍ड पर्सन से ही चैट कर सकते हैं, लेकिन एफबी मैसेंजर में आप किसी भी फेसबुक फ्रेंड से आसानी से चैट कर सकते हैं, इसके लिए आपको उसके कान्‍टैक्‍ट नंबर की भी जरूरत नहीं होगी. इसमें भी फोटो और वीडियो शेयरिंग आसानी से हो जाती है. वहीं फ्री कॉल भी कर सकते हैं.
news in hindi
देखें टॉप 7 instant messenger एप की एक झलक...
2
Skype एंड्रायड हैंडसेट में स्‍काईप बहुत ही अच्‍छा मैसेजिंग एप माना जाता है. फ्री कॉलिंग सर्विस के मामले में यह टॉप एंड्रायड एप की ल्स्टि में शामिल है. इस मैसेजिंग एप में यूजर्स फ्री में टेक्‍स्‍ट मैसेज, फोटो और वीडियो भेज सकते हैं. इसके अलावा स्‍काईप यूजर्स को फ्री में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल कॉल की सुविधा दे रहा है. इस सर्विस के लिये आपको एक पैसा भी खर्च करने की जरूरत नहीं है. इस एप को आप एंड्रायड मार्केट से डाउनलोड कर सकते हैं, जोकि फ्री में उपलब्‍ध है. आपको बता दें कि, इस मैसेजिंग एप की वॉयस क्‍वॉलिटी काफी बेहतर मानी जाती है.
news in hindi
देखें टॉप 7 instant messenger एप की एक झलक...
3
Hangouts गूगल का यह हैंगआउट एप वैसे तो ज्‍यादा चर्चा में नहीं है. यह आमतौर पर ऑफिशियली परपज के लिए यूज किया जाता है. इसमें भी आप वीडियो कॉल आसानी से कर सकते हैं, वहीं चैट करने के लिए भी यह काफी आसान है. हालांकि इसमें थोड़ी सावधानी रखने की जरूरत होती है, इसमें आप उन्‍हीं लोगों को कनेक्‍ट कर सकते हैं जिन्‍हें पर्सनली जानते हों. वैसे वीडियो कॉलिंग की क्‍वॉलिटी की बात करें, तो यह स्‍काईप से भी बेहतर है.
news in hindi
देखें टॉप 7 instant messenger एप की एक झलक...
4
Viber वाइबर आमतौर पर स्‍िटकर मार्केट के लिए जाना जाता है, यानी कि किसी फ्रेंड से चैट करने के लिए आप इसमें स्‍िटकर का यूज कर सकते हैं. इस एप में यूजर को फ्री में स्‍िटकर मिलेंगे, वहीं कुछ पेड भी हैं. वाइबर मैसेजिंग एप भी एंड्रायड यूजर्स के लिये बनाया गया है, जिसे आप प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस वाइबर एप के जरिये आप अपने सभी कांटैक्‍ट को सिंक कर सकते हैं, जिससे क‍ि आप अपने वाइबर एकाउंट की सूचना सबके पास पहुंच जाए. फिलहाल इस एप की मदद से यूजर्स फ्री टेक्‍स्‍ट मैसेज, स्टिकर्स, वॉयस मैसेज भेज सकते हैं. इसके अलावा आप फ्री में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल कॉल भी कर सकते हैं, जिसमें कि आपको अच्‍छी वॉयस क्‍वॉलिटी मिलेगी.
news in hindi
देखें टॉप 7 instant messenger एप की एक झलक...
5
Line यह लेटेस्‍ट एंड्रायड मैसेजिंग एप है. जोकि धीरे-धीरे पॉपुलर हो रहा है. लाइन एप की मदद से यूजर्स फ्री टेक्‍स्‍ट मैसेज और स्टिकर्स भेज सकते हैं. इसके अलावा यह फ्री में वॉयस कालिंग सर्विस भी दे रहा है. इस एप की मदद से आप पूरी दुनिया में किसी भी पर्सन को एड करके, उससे चैट कर सकते हैं. लाइन मैसेजिंग एप भी गूगल प्‍ले स्‍टोर पर उपलबध है, यूजर्स इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.
news in hindi
देखें टॉप 7 instant messenger एप की एक झलक...
6
BBM काफी दिनों के इंतजार के बाद ब्‍लैकबेरी ने लॉस्‍ट ईयर एंड्रायड प्‍लेटफॉर्म के लिए BBM मैसेजिंग एप की शुरुआत की. हालांकि BBM अन्‍य एंड्रायड मैसेजिंग एप की तरह स्‍मॉर्ट नहीं है, लेकिन इसके कुछ फीचर काफी जबर्दस्‍त है. वैसे ब्‍लैकबेरी हैंडसेट के लिए यह एप काफी बेहतर है. इसमें आप टाइमिंग सेट करके भी मैसेज भेजल सकते हैं, यानी कि आप किसी को बाद में मैसेज करना चाह रहे हैं तो उसमें टाइमिंग सेट कर सकते हैं. फिलहाल यह एप अभी एंड्रायड में उतना पॉपुलर नहीं हुआ है.
news in hindi
देखें टॉप 7 instant messenger एप की एक झलक...
7
WhatsApp एंड्रायड स्‍मार्टफोन यूजर्स के लिए सबसे जरूरी है व्‍हॉट्सएप. यह एप सबसे ज्‍यादा पॉपुलर है. इसमें भी आप टेक्‍स्‍ट, ऑडियो और वीडियो कॉल की सुविधा ले सकते हैं. गौरतलब है कि कंपनी ने हाल ही में इसमें वॉयस कालिंग फीचर की शुरुआत की है. शायद ही कोई स्‍मार्टफोन यूजर्स हो, जिसके पास यह एप न हो. इसे भी आप गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.