You are here : Home Photogallery

Unique undersea creatures: क्रिसमस ट्री और सूरज जैसे समुद्री जीव

समुद्र के भीतर की रहस्‍यमयी दुनिया में जाने कितने अनगिनत राज छुपे हैं और हम सब उनको जानने के लिए उत्‍सुक रहते हैं। पर क्‍या आप जानते हैं कि उनकी गहराई में एक बेहद खुबसूरत प्राणियों का संसार भी बसा हुआ है। ये प्राणी कई बार खतरनाक भी होते हैं पर उनकी खूबसूरती आपको ये विश्‍वास ही नहीं होने देगी कि वो आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही खूबसूरत जीवों से मिलाते हैं।

Tue 02-May-2017 03:17:40
1
सी पेन: अपने लहरदार तच्‍छों या तंतुओं की मदद से अपना खाना तलाशते हैं। इन को पॉलिप्‍स भी कहते हैं।
2
बोबेटेल स्क्वीड: इस समुद्री जीव को स्टब्बी स्क्वीड या डंपलिंग स्किड भी कहते हैं। चमकदार आंखें और त्‍वचा वाला ये प्राणीं देखने में मासूम लगता है पर है नहीं।
3
फ्लैपजैक ऑक्टोपस: किसी खूबसूरत हैट जैसा दिखता है ऑक्‍टोपस। वैसे एक डिज्‍नी काटूर्न करेक्‍टर से मिलता जुलता होने के कारण इसे उसके नाम डंबो से भी बुलाते हैं।
4
फ्लेमिंगो टंग घोंघे: ये रंग बिरंगा घोंघा सुमुद्री पेड़ पौधों से अपने खाने की तलाश में ऐसे चिपका रहता है जैसे उसी का एक हिस्‍सा हो।
5
वार्टी फ्रॉगफिश: सफेद बर्फ के रंग की ये फिश अपने नाम की तरह मेंढक जैसी दिखती है।
6
लीफी सीड्रैगन: ये है एक पत्‍तेदार बेल जैसी दिखने वाली मछली जिसे ग्लॉएर्ट सीड्रैगन भी कहते हैं। तैरती हुई समुद्री शैवाल जैसी दिखने वाली ये मछली दक्षिणी ऑस्‍ट्रेलिया के समुद्र में पायी जाती है।
7
ओशन सनफिश: सूरज जैसी दिखने वाली ये मछली सबसे भारी समुद्री जीवों में से एक है। इसका वजन 250 से 1000 किलोग्राम तक हो सकता है। इस मछली की मादा 300,000,000 तक अंडे देती है।
8
सी नैटल्‍स: ये जैली फिश पैसफिक ओशन नैटल्‍स और कोस्‍ट सी नैटल्‍स के नाम से भी प्रसिद्ध है। ये रोजाना समुद्र के अंदर से लेकर सतह तक तकरीबन 3,600 फीट तक की यात्रा करती है।
9
हाइड्रोमेडुसा: अपने बेहद छोटे से जीवन काल और नन्‍हें आकार के कारण ये समुद्री जीव आम तौर पर अदृश्‍य सा लगता है। हाइड्रोमेडुसा का जीवन महज कुछ दिनों का होता है और ये केवल कुछ मिलमीटर के आकार का होता है।
10
क्रिसमस ट्री वॉर्म्‍स: पॉलिचैटे वॉर्म्‍स माने जाने वाले ये जीव देखने में बिलकुल सुनहरे क्रिसमस ट्री जैसे लगते हैं।

Loading..